महाराष्ट्र

शिवाई की तर्ज पर जल्द एसटी महामंडल की बसें चलेगी बिजली पर !

उपमुख्यमंत्री अजीत पवार की जानकारी

पुणे/ दि.2– शिवाई बस की तर्ज पर राज्य परिवहन मंडल की सभी 3 हजार बसों को बिजली पर चलाए जाने की जानकारी राज्य के उपमुख्यमंत्री अजीत पवार ने दी हैं. वे पुणे एसटी महामंडल अंतर्गत शिवाई बिजली पर दौडने वाली बससेवा के उद्घाटन के अवसर पर बोल रहे थे. उनके हस्ते बसस्थानक परिसर में विद्युत प्रभारक केंद्र का भी उद्घाटन किया गया.
एसटी बस की सेवा शुरु होने के पश्चात पुणे-नगर रास्ते पर पहली बस चलायी गई थी. अब इसी मार्ग पर बिजली पर चलने वाली पहली बस शिवाई बुधवार को चलायी गई. प्रदूषण विरहित व साउंड विरहित शिवाई बस यात्रियों की सेवा में प्रस्तुत की गई हैं. शिवाई बस में यात्रियों के मनोरंजन के लिए वाइफाइ यंत्रणा भी दी गई हैं. आने वाले कुछ दिनों में प्रत्येक बसस्थानक पर विद्युत प्रभारक केंद्र भी स्थापित किए जाएंगे, जिसके लिए राज्य सरकार व्दारा आवश्यक सहकार्य किया जाएगा, ऐसा उपमुख्यमंत्री अजीत पवार ने कहा.

शिवाई बस की विशेषता
शिवाई बस बिजली पर दौडने वाली प्रदूषण विरहित व पर्यावरण पूरक तथा पूर्णत: वातानुकूलित बस हैं. इस बस को आकर्षक रंग के साथ शिवाई नाम दिया गया हैं. बस एक बार चार्ज किए जाने पर 250 किमी. तक चलती हैं. बस में प्रत्येक यात्री के लिए स्वतंत्र स्वनियंत्रित वातानुकूलित यंत्रणा स्थापित की गई हैं. बस की आसन क्षमता 43 यात्रियों की हैं. इसमें मोबाइल चार्जिंग की सुविधा के साथ चालक कक्ष में यात्रियों को सूचना के लिए साउंड सिस्टिम व बस में सुरक्षा की दृष्टि से सीसीटी कैमरे भी लगाए गए हैं.

Related Articles

Back to top button