महाराष्ट्रमुख्य समाचार

जल्द खत्म हो सकती है एसटी की हडताल

राकांपा प्रमुख शरद पवार के साथ बैठक रही सकारात्मक

* कृति समिती सहित 22 संगठनों ने अपना रूख किया नरम

* दोनों पक्ष थोडा-थोडा झुकने को तैयार, गतिरोध जल्द हो सकता है दूर

मुंबई/दि.10- राज्य परिवहन निगम को सरकारी सेवा में विलीन किये जाने की मांग को लेकर रापनि कर्मचारियों द्वारा विगत दो माह से लगातार हडताल की जा रही है और राज्य सरकार द्वारा किये जानेवाले तमाम प्रयासों के बावजूद यह मसला अब तक हल नहीं हो पाया था. किंतु अब राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के मुखिया तथा सांसद शरद पवार ने इस मामले में सामंजस्य व समन्वय की भुमिका अपनाते हुए हस्तक्षेप किया है. जिसके तहत आज सांसद शरद पवार व परिवहन मंत्री अनिल परब ने सह्याद्री अतिथी गृह पर रापनि कर्मियोें के 22 संगठनों के पदाधिकारियों से चर्चा की. जिसमें राकांपा प्रमुख शरद पवार ने रापनि कर्मियों के प्रतिनिधियों को आश्वस्त किया कि, सरकार उनकी मांगों को लेकर पूरी तरह से सकारात्मक है और उन्होंने अब इस हडताल को और अधिक लंबा नहीं खिंचना चाहिए, बल्कि राज्य की आम जनता को हो रही तकलीफों को ध्यान में रखते हुए इस हडताल को जल्द से जल्द खत्म कर देना चाहिए. इस बैठक में हुई सकारात्मक चर्चा के बाद रापनि कर्मियों के प्रतिनिधियों ने भी अपनी भुमिका को थोडा नर्म करते हुए राकांपा प्रमुख शरद पवार की बातों को तवज्जो दी. जिसके चलते उम्मीद जतायी जा रही है कि, अब जल्द ही दो माह से चली आ रही रापनि कर्मियों की हडताल खत्म हो जायेगी और सरकार व रापनि कर्मियों के बीच चल रहा गतिरोध खत्म होगा.
आज सुबह सह्याद्री अतिथी गृह पर हुई बैठक के बाद इस संदर्भ में जानकारी देने हेतु बुलाई गई पत्रवार्ता में राकांपा प्रमुख शरद पवार ने कहा कि, सरकार रापनि कर्मियों की मांगों को लेकर पूरी तरह से सकारात्मक है और रापनि कर्मियों द्वारा अपने अधिकार व हक की मांग करने में कुछ भी गलत नहीं है. किंतु मांगों को लेकर हडताल को कहां तक खिंचा जाये, इसका भी रापनि कर्मियों को भान होना चाहिए. क्योंकि वे राज्य की जनता के प्रति भी जिम्मेदार है. इस बात के मद्देनजर उन्होंने रापनि कर्मियों से हडताल खत्म करने का आवाहन किया. जिसे रापनि कर्मचारियों के संगठनों की ओर से सकारात्मक प्रतिसाद भी मिला. पवार के मुताबिक राज्य सरकार द्वारा हडताल को खत्म करने के संदर्भ में लिये गये निर्णय में कुछ कमियां है. यह बात रापनि कर्मचारियों के संगठन की कृति समिति द्वारा सामने रखी गई. जिस पर परिवहन मंत्री अनिल परब ने सकारात्मक निर्णय लेने की तैयारी दर्शायी. ऐसे में अब कोई गतिरोध या गलतफहमी नहीं बचे है. अत: रापनि कर्मियोें ने काम पर लौट कर एसटी बस सेवा को सुचारू करना चाहिए. इस पत्रवार्ता में शरद पवार सहित परिवहन मंत्री अनिल परब ने यह भी कहा कि, जिन कर्मचारियों के खिलाफ निलंबन की कार्रवाई की गई है, यदि वे अब भी काम पर लौट आते है, तो उनके निलंबन को निरस्त किया जायेगा. साथ ही जिन रापनि कर्मियों पर अब तक कोई कार्रवाई नहीं हुई, उन पर आगे भी कोई कार्रवाई नहीं होगी और सकारात्मक दृष्टिकोण के साथ रापनि कर्मचारियों व सरकार द्वारा आगे भी साथ मिलकर काम किया जायेगा. साथ ही रापनि के सरकारी सेवा में विलीनीकरण के मामले को लेकर अदालत द्वारा जो भी फैसला सुनाया जायेगा, वह दोनों ही पक्षों द्वारा समान रूप से मान्य किया जायेगा.
वहीं दूसरी ओर बैठक के बाद बुलाई गई पत्रवार्ता में रापनि कर्मचारियों की विविध संगठनों के प्रतिनिधियोें ने भी अब सभी रापनि कर्मियों से काम पर लौट आने का आवाहन करते हुए हडताल का नेतृत्व कर रहे एड. गुणरत्न सदावर्ते पर जमकर निशाना साधा. इन प्रतिनिधियों के मुताबिक उन्होंने सदावर्ते के बहकावे में आकर काफी बडी भूल कर दी और वे कुछ हद तक गलतफहमी का शिकार भी हो गये थे. लेकिन अब अपनी गलती को सुधारते हुए वे गुणरत्न सदावर्ते को हटाकर अदालत में अपनी पैरवी के लिए एड. सतीश पेंडसे पर जिम्मेदारी सौंप रहे है. कर्मचारी संगठनों के पदाधिकारियों ने यह स्वीकार किया कि, इस हडताल की वजह से रापनि कर्मियों का काफी आर्थिक नुकसान हो रहा है और उनकी नौकरी को बचाये जाना भी बेहद जरूरी है. साथ ही जब इस मामले को लेकर अदालती लडाई चल रही है, तो सडक पर उतरकर संघर्ष करने का कोई औचित्य नहीं है. ऐसे में आज हुई बैठक के बाद उन्होंने हडताल को खत्म करने का निर्णय लिया है. साथ ही सरकार के समक्ष यह मांग भी रखी गई है कि, आंदोलन के दौरान जिन कर्मचारियों पर अपराधिक मामले दर्ज हुए है, उन्हें खारिज किया जायेगा. साथ ही काम पर लौटनेवाले कर्मचारियों के खिलाफ निलंबन की कार्रवाई को भी निरस्त किया जायेगा.
ऐसे में यह स्पष्ट है कि, चूंकि अब एसटी कर्मचारियों के 22 बडे संगठनोें द्वारा रापनि कर्मियों से काम पर लौट आने का आवाहन किया गया है, तो जल्द ही दो माह से चला आ रहा गतिरोध खत्म होकर राज्य की सडकों पर एक बार फिर लालपरी दौडती दिखाई देगी.

Related Articles

Back to top button