महाराष्ट्र

राज्य सरकार ने 5 करोड वैक्सीन खरीदने का लक्ष रखा

टीके खरीदने के लिए वैश्विक टेेंडर जारी

मुंबई/ दि.२० – प्रदेश में सत्तारुढ महाविकास आघाडी सरकार ने कोरोना टीकाकरण के लिए 5 करोड वैक्सीन खरीदने वैश्विक टेंडर जारी किया है. प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने बुधवार को मंत्रालय में यह जानकारी दी. टोपे ने कहा कि राज्य सरकार स्पूतनिक वी और फाइजर समेत अन्य विदेशी टीके खरीदने के लिए तैयार है. इसके लिए 25 मई तक वैश्विक टेंंडर मंगाए गए हैं. फिलहाल किसी विदेशी कंपनी ने टीका बेचने को लेकर रुचि नहीं दिखाई है.
टोपे ने कहा कि वैश्विक टेंडर के लिए विदेशी कंपनियों को केंद्र सरकार से मंजूरी की आवश्यकता है, शायद इसलिए वे इंतजार कर रही हैं. टोपे ने कहा कि सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के सीईओ अदार पुनावाला लंदन से लौटने के बाद मुख्यमंत्री उध्दव ठाकरे से मुलाकात करेंगे. इसके बाद ही स्पष्ट हो पाएगा कि राज्य को हर महीने कितने कोविशील्ड टीके मिलेंगे. उन्होंने कहा कि राज्य में कोरोना के टीके की दूसरी डोज के लिए कोविशील्ड के 3 लाख और कोवैक्सीन के 2 लाख टीके उपलब्ध है.
टोपे ने कहा कि राज्य में राशन कार्डधारक सभी नागरिकों का महात्मा ज्योतिराव फुले जन स्वास्थ्य योजना के तहत पंजीकृत योजना के तहत पंजीकृत अस्पतालों में मुफ्त इलाज के लिए उपयुक्त अस्पतालों की सूची जारी की जा रही है. इसके अलावा सरकारी मेडिकल कॉलेज व अस्पतालों में इलाज की सुविधा मिल सकेगी. मरीजों को दवाइयां भी मुफ्त उपलब्ध कराई जाएंगी. टोपे ने कहा कि महात्मा फुले योजना के तहत इलाज के लिए 1.50 लाख रुपए तक बीमा का लाभ मिलता है. लेकिन इससे अधिक खर्च होने पर उसका वहन सरकार करेगी.

  • वर्धा और पालघर में बनेंगे एम्फोटेरिसिन-बी इंजेक्शन

स्वास्थ्य मंत्री टोपे ने बताया कि म्यूकर माइकोसिस के मरीजों के उपचार के लिए राज्य सरकार ने 1 लाख 90 हजार एम्फोटेरिसिन-बी इंजेक्शन खरीदने का ऑर्डर दिया है, लेकिन केंद्र सरकार का नियंत्रण होने के नाते कंपनियां इंजेक्शन की आपूर्ति नहीं कर पा रही हैं. केंद्र सरकार को जल्द से जल्द एम्फोटेरिसिन-बी इंजेक्शन का वितरण राज्य सरकार को करना चाहिए. राज्य को लगभग 2 लाख एम्फोटेरिसिन-बी इंजेक्शन की आवश्यकता है. इसके लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से गुरुवार को आग्रह किया जाएगा. टोपे ने कहा कि राज्य सरकार ने साराभाई कंपनी से एम्फोटेरिसिन- बी इंजेक्शन तैयार करने के लिए दो किलो कच्चा माल खरीदने का फैसला किया है. सरकार वर्धा और पालघर के उत्पादकों को कच्चा माल देकर 40 हजार एम्फोटेरिसिन- बी इंजेक्शन तैयार कराएगी. उन्होंने कहा कि इम्फोटेरिसिन-बी इंजेक्शन खरीदने के लिए भी वैश्विक टेंडर जारी किया गया है. उन्होंने बताया कि राज्य में अब तक म्यूकर माइकोसिस के 1500 मरीज मिले हैं. इनमें से 850 सक्रीय मरीज हैं. जबकि 500 मरीज ठीक हो चुके हैं.

  • कोरोना मरीजों के ठिक होने की संख्या में बढोतरी

टोपे ने कहा कि राज्य में कोरोना मरीज ठिक होने की संख्या वृध्दि होकर 80 फीसदी से बढकर 90.69 फीसदी हो गया है. राज्य में कोरोना मरीजों की हर दिन की दरवृध्दि दर 0.5 फीसदी है. देश में कोरोना मरीजों की वृध्दि दर के मामले में महाराष्ट्र 34वें स्थान पर है. राज्य में हर दिन 2.50 लाख कोरोना जांच हो रही हैं. स्वास्थ्य मंत्री टोपे ने बताया कि राज्य में 31 तक लॉकडाउन जारी किया गया है. कोरोना के स्थिति की समीक्षा के बाद अगला फैसला किया जाएगा. उन्होंने कहा कि राज्य में स्वास्थ्य विभाग के रिक्त पदों के लिए अगले 20 दिन में पदभर्ती ली जाएगी.

  • लगातार घट रही है कोरोना मरीजों की संख्या

विदर्भ के सात जिलों में कोरोना मरीजों की संख्या लगातार कम होती जा रही है. जिसमें अमरावती, यवतमाल, वर्धा, चंद्रपुर, गडचिरोली, गोंदिया, भंडारा आदि जिलों का समावेश है. बुधवार को अमरावती में 1132, वर्धा में 503, यवतमाल में 625, चंद्रपुर में 1180, गडचिरोली में 158, गोंदिया में 625, भंडारा में 403 लोगों ने कोरोना पर मात की है और नए संक्रमितों का आंकडा अमरावती में 701, वर्धा 347, यवतमाल 353, चंद्रपुर मे 641, गडचिरोली में 243, गोंदिया में 144 तथा भंडारा में 86 पाया गया है और अमरावती 13, चंद्रपुर में 13, वर्धा में 8, गडचिरोली में 11, यवतमाल में 16, गोंदिया में 6 व भंडारा में 5 मरीजों ने कोरोना की जंग हारी है.

Related Articles

Back to top button