महाराष्ट्र

रेमडेसिवीर इंजेक्शन की कालाबाजारी रोके राज्य सरकार : फडणवीस

मुख्यमंत्री को विपक्ष के नेता ने लिखा पत्र

मुंबई/दि.३ – विधानसभा में विपक्ष के नेता देवेंद्र फडणवीस ने राज्य में मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे से कोरोना के उपचार के लिए जरुरी माने जानेवाले इंजेक्शन रेमडेसिवीर की कालाबाजरी पर रोक लगाने की मांग की है. उन्होंने कहा कि, कालाबाजारी रोक कर गरीब मरीजों के प्राण बचाए जाने चाहिए. फडणवीस ने इसके लिए मुख्यमंत्री ठाकरे को पत्र भी लिखा है.
पत्र में फडणवीस ने कहा कि, राज्य सरकार की ओर से भले ही रेमडेसिवीर की पर्याप्त उपलब्धता के दावे किए जा रहे हैं लेकिन हकीकत यह है कि, राज्य के कई जिलों में यह दवा पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध नहीं है. इसके कारण गरीब मरीजों की मुश्किलें बढ रही है. पत्र में उन्होंने कहा कि, रेमडेसिवीर को सरकारी व निजी अस्पतालों में गरीब मरीजों निशुल्क उपलब्ध कराया जाए. पत्र में दावा किया गया है कि, राज्य में रोजाना करीब २० हजार नए मरीज आ रहे है, जबकि हर दिन करीब ४५० लोगों की मौत हो रही है. ऐसे में रेमडेसिवीर की कमी बेहद चिंताजनक है. पत्र में फडणवीस ने कहा है कि, अस्पतालों में मरीजो को सीधे केमिस्ट के पास से रेमडेसिवीर लाने के लिए कहा जाता है. इसकी कीमत इतनी है कि, इसे खरीद पाना गरीब मरीज के बस की बात नहीं है. रेमडेसिवीर की कमी के चलते बडे पैमाने पर इसकी कालाबाजरी हो रही है.
रेमडेसिवीर का पर्याप्त स्टॉक उस्पतालों में उपलब्ध कराया जाए. जिससे इसकी कालाबाजारी रुक सके. पत्र के मुताबिक बीच में प्रशासन की ओर से रेमडेसिवीर की खरीद की प्रक्रिया शुरु की गई थी. लेकिन इसमें खामी होने की चलते स्टॉक को वापस करना पडा. नतीजा इसकी कमी के रुप में सामने है. एक तरफ रेमडेसिवीर की कमी व दूसरी ओर गरीब मरीजों की मौत. यह स्थिति बेहद गंभीर है. इसलिए जिला स्तर पर रेमडेसिवीर की खरीद के निर्देश दिए जाए. जिससे गरीब मरीजों के प्राण बचाए जा सके.

Related Articles

Back to top button