महाराष्ट्र

राज्य सरकार आयोजीत करेंगी सदस्यों के लिए प्रशिक्षण शिबिर

सरपंच, उपसरपंच और ग्रापं सदस्य होंगे प्रशिक्षित

मुंबई/दि.13 – प्रदेश में लगभग 14 हजार ग्राम पंचायतों में चुनकर आनेवाले सरपंच, उपसरपंच और ग्राम पंचायत सदस्यों को ग्राम विकास के विभिन्न विषयों का प्रशिक्षण दिया जाएगा. पुणे के यशदा, पंचायतराज प्रशिक्षण केंद्र और पंचायत समितियों के गट विकास अधिकारियों के माध्यम से प्रदेश के विभिन्न इलाकों में प्रशिक्षण शिबिर लगाए जाएंगे.
प्रदेश के ग्रामीण विकास मंत्री हसन मुश्रीफ ने शुक्रवार को यह जानकारी दी. मुश्रीफ ने बताया, चरणबध्द तरीके से प्रशिक्षण दिया जाएगा. पहले चरण में 77 हजार 500 लोगों को प्रशिक्षण दिया जाएगा. इसमें 30 हजार महिला सदस्यों और पेसा क्षेत्र के 6 हजार सदस्य शामिल होेंगे.

इसलिए है प्रशिक्षण जरूरी

मुश्रीफ ने कहा कि वित्त आयोग की निधी सीधे ग्राम पंचायतों को दी जाती है. महाराष्ट्र ग्राम पंचायत अधिनियम के अनुसार सरपंचों की जिम्मेदारी और कर्तव्य, ग्राम पंचायतों के कामकाज, ग्राम पंचायत लेखा सहिता, ई-पंचायत, जलसाक्षरता, समय प्रबंधन, शाश्वत विकास के लिए गांव संस्था नियंत्रण, सरकार की नीतियां, ग्राम विकास विभाग की विभिन्न योजनाओं आदि के बारे में प्रशिक्षण दिया जाएगा. इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में सरपंच, उपसरपंच और ग्राम पंचायत सदस्यों के मुलभुत ज्ञान व कौशल्य में वृध्दि होगी. इससे यह लोग अधिक कार्यक्षमता के काम कर सकेंगे. मुश्रीफ ने कहा कि ग्राम पंचायतों के विकास प्रारूप के माध्यम से गांवों को स्वयंपूर्ण बनाने की दिशा में कदम बढाए जा रहे हैं. इस दृष्टि से ग्राम पंचायतों का नेतृत्व करनेवालों का भी सक्षम होना जरूरी है.

Related Articles

Back to top button