महाराष्ट्र

अगले सप्ताह से राज्य हो सकता है अनलॉक

सरकार कर सकती है लॉकडाऊन को थोडा और शिथिल

मुंबई/दि.13 – इस समय यद्यपि राज्य में कोविड संक्रमण की दूसरी लहर का असर खत्म हो गया है. लेकिन तीसरी लहर की संभावना को देखते हुए राज्य में लॉकडाउन एवं प्रतिबंधात्मक नियम अब भी लागू है. परंतू अब आगामी सप्ताह से इस लॉकडाउन को थोडा और शिथिल किये जाने की संभावना जताई जा रही है और सूत्रों के जरिये पता चला है कि, सरकार प्रतिबंधों को कम करने पर विचार कर रही है. जिसके चलते आगामी सप्ताह से समूचे राज्य को धीरे-धीरे चरणबध्द ढंग से अनलॉक किया जायेगा. जानकारी के मुताबिक टास्क फोसर्र् द्वारा भी इससे संबंधित रिपोर्ट मुख्यमंत्री के पास भेजी जा चुकी है. ऐसे में आगामी सप्ताह से सरकार द्वारा अनलॉक की प्रक्रिया को लेकर क्या निर्णय लिया जाता है. इसकी ओर सभी की निगाहे लगी हुई है.
उल्लेखनीय है कि, विगत करीब डेढ वर्ष से कोविड संक्रमण के चलते लगातार लॉकडाउन व अनलॉक का दौर चल रहा है और प्रतिबंधात्मक नियमों के चलते व्यापारिक प्रतिष्ठानों के खुलने पर कई तरह के प्रतिबंध लगाये गये है. जिसके तहत इस समय समूचे राज्य में दुकानों को सुबह 7 से दोपहर 4 बजे तक ही खुलने की अनुमति दी गई है तथा प्रत्येक शनिवार व रविवार को विक एन्ड लॉकडाउन का पालन करवाया जाता है. जिसमें जीवनावश्यक वस्तुओं की दुकानों को छोडकर अन्य सभी दुकाने बंद रहती है. जिससे अब लोगबाग तंग आ चुके है. ऐसे में राज्य सरकार द्वारा धीरे-धीरे अनलॉक की प्रक्रिया को आगे बढाने पर विचार किया जा रहा है.
इस संदर्भ में मिली जानकारी के मुताबिक आगामी सप्ताह से प्रतिबंधात्मक नियमोें में कुछ शिथिलता दी जायेगी. हालांकि इसमें भी टीका लगवा चुके लोगों को पहली प्राथमिकता दी जायेगी. पता यह भी चला है कि, आगामी दिनोें में सभी होटल व रेस्टॉरेंट को रात 10 बजे तक खुले रहने की अनुमति दी जायेगी और 50 फीसदी क्षमता के नियम को भी शिथिल किया जायेगा. लेकिन इसके लिए होटल मालिक सहित सभी कर्मचारियों का टीकाकरण किया जाना अनिवार्य रहेगा. इसी तरह सभी व्यापारिक प्रतिष्ठानोें के हर एक कर्मचारी का भी टीकाकरण किया जाना अनिवार्य रहेगा और इसके आधार पर ही पुरा समय दुकान खोलने की अनुमति मिलेगी.

Related Articles

Back to top button