महाराष्ट्र

अमरावती सीट को लेकर अभी भी खींचतान

मविआ में पवार गट नाराज

* 30 जनवरी को पुन: बैठक
मुंबई/दि.27– महाविकास आघाडी में सीट शेयरींग को लेकर अभी भी बात पुरी तरह से नहीं बनी है. गोंदिया और अमरावती सीट राकांपा शरद पवार गुट ने मांगी है. जबकि कांग्रेस ने विदर्भ की रामटेक और अमरावती इन शिवसेना के परंपरागत क्षेत्र पर भी दावा कर रखा हैं. गुरुवार शाम यहां पांचसितारा होटल में हुई मविआ की बैठक में 18 सीटों पर अभी तक सहमती नहीं बनी है, यह बात स्वयं मविआ नेताओं ने कबूल की है.

* बैठक में कौन शामिल
उल्लेखनीय है कि, इस बैठक में कांग्रेस की तरफ से अशोक चव्हाण, बालासाहब थोरात, नाना पटोले, शिवसेना उबाठा की तरफ से संजय राऊत, विनायक राऊत और राकांपा के प्रदेशाध्यक्ष जयंत पाटिल, जीतेंद्र आव्हाड उपस्थित थे. खबर में बताया गया कि, ठाकरे शिवसेना ने नाशिक के लिए हठ किया है. कांग्रेस ने धुले और नंदूरबार के स्थान मांगे है. रावेर के लिए शरद पवार गुट आग्रही है. अगली बैठक मंगलवार 30 जनवरी को बुलाई गई है.

* शरद पवार गट का 14 स्थानों पर दावा
सूत्रो ने अमरावती मंडल को बताया कि, शिवसेना उबाठा ने 24 तो राकांपा शरद पवार गट ने 14 स्थानो पर दावा किया है. जिसमें अमरावती और गोंदिया-भंडारा की सीट का समावेश है. कांग्रेस ने 23 निर्वाचन क्षेत्रो पर दावा किया है. पार्टी सूत्रो ने बताया कि, मुंबई के 6 स्थानो में से 4 स्थानो पर शिवसेना ठाकरे गट और शेष 2 पर कांग्रेस लडेगी.

* सर्वत्र सीटों की खींचतान
विदर्भ, उत्तर महाराष्ट्र के साथ मराठवाडा, पश्चिम महाराष्ट्र, कोकण में भी महाविकास आघाडी में क्षेत्र को लेकर कशमकश देखी जा रही है. सांगली, सोलापुर, कोल्हापुर स्थान पर कांग्रेस दावा कर रही है. पवार गट ने बारामती, सातारा, मावल, शिरुर स्थान चाहे है. कोकण के तीनों लोकसभा क्षेत्र रत्नागिरी, रायगड और सिंधुदुर्ग ठाकरे गट को देने पर सहमती बनी है. अब कहा जा रहा हैं कि, अमरावती तथा रामटेक आरक्षित सीट ठाकरे गट छोडने तैयार नहीं है. इस बीच मविआ नेताओं ने मंगलवार 30 जनवरी की बैठक में वंचित आघाडी के अध्यक्ष, पूर्व सांसद एड. प्रकाश उर्फ बालासाहब आंबेडकर के शामिल होने का दावा किया है. गुरुवार की बैठक में आमंत्रण के बावजूद आंबेडकर नहीं पहुंचे थे.

Related Articles

Back to top button