महाराष्ट्र

डिस्टलरी उत्पादन रोकने से मुश्किल में पड जाएंगें कारखाने

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने चेताया राज्य सरकार को

मुंबई/दि.१५ – चीनी मिलों में ऑक्सीजन निर्माण करने को लेकर केंद्रीय सडक परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने राज्य सरकार को चेताया. केंद्रीय मंत्री गडकरी ने कहा कि, राज्य के चीनी मिलों में डिस्टलरी का उत्पादन रोककर ऑक्सीजन तैयार की जा रही है ऐसा करने पर निजी कारखानों के लिए मुश्किल होगी. कोरोना संकट के कारण डिस्टलरी उत्पादन बंद कर ऑक्सीजन तैयार करना ठीक नहीं होगा.
लंबे समय तक डिस्टलरी उत्पादन बंद किया गया तो चीनी कारखानों को ब्याज की किश्त भरना मुश्किल हो जाएगा. शुक्रवार को उस्मानाबाद की कलंब तहसील के चोराखली स्थित धाराशिव चीनी कारखाने में ऑक्सीजन उत्पादन परियोजना का वीडियों कॉन्फे्रंसिंग के जरिए राज्य के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे द्बारा उद्घाटन किया गया. इस चीनी कारखाने का इथेनॉल परियोजना में बदलाव करके ऑक्सीजन उत्पादन करने वाला देश का यह पहला कारखाना होगा. इसके उद्घाटन के अवसर पर केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी बोल रहे थे.
केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि चीनी मिलों की आर्थिक स्थिति काफी खराब है मैनें पूर्व जन्म में कुछ पाप किया था इसलिए मेरे गले में तीन चीनी कारखाने अटके हुए है जिन्हें मैं चला रहा हूं. उपमुख्यमंत्री अजीत पवार, जलसंसाधन मंत्री जयंती पाटिल तथा स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे भी चीनी कारखाने चलाते है. इन्हें इसका दुख अच्छी तरह पता है. केंद्रीय मंत्री गडकरी ने कहा कि डिस्टलरी का उत्पादन जारी रखते हुए बॉयो प्रोडक्ट के रुप में ऑक्सीजन तैयार किया जाना उचित होगा.

  • स्टील प्लांट पर भरोसा नहीं किया जा सकता

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि राज्य में ऑक्सीजन की आपूर्ति के लिए स्टील प्लांट पर भरोसा नहीं किया जा सकता. क्योंकि एक ही समय में पूरे देश से मांग आने लगी तो स्टील प्लांट ऑक्सीजन का कोटा कम कर सकते है. इसलिए हर जिले में ऑक्सीजन उत्पादन की स्वतंत्र परियोजना स्थापित की जानी चाहिए. राज्य सरकार को 50 बेड वाले अस्पतालों को हवा से ऑक्सीजन तैयार करने की परियोजना लगाना अनिवार्य करना चाहिए. जबकि 50 बेड से कम अस्पतालों को सिलेंडर से ऑक्सीजन दी जा सकती है. सरकार को म्यूकर माइकोसिस के उपचार के लिए एम्फोटेरिसीन-बी इंजेक्शन के उत्पादन के लिए भी प्रयास करना चाहिए ऐसा भी केंद्रीय मंत्री गडकरी ने कहा.

  • चीनी कारखानों ने पुण्य का कार्य किया

उस्मानाबाद के चीनी कारखाने द्बारा संकट के समय ऑक्सीजन उत्पादन की पहल करके पुण्य का काम किया है. जब तक ऑक्सीजन प्लांट नहीं लग जाते तब तक चीनी कारखानों को ऑक्सीजन उत्पादन के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा.
– उद्धव ठाकरे, मुख्यमंत्री महाराष्ट्र प्रदेश

  • भाजपा नेताओं का कान पकडने के लिए धन्यवाद

राज्य के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कहा कि, केंद्रीयमंत्री नितिन गडकरी ने कोरोना संकट काल में राजनीति करने वाले नेताओं के कान पकडे है. उनका इशारा भाजपा नेताओं की ओर था. मुख्यमंत्री ने कहा कि मैं नितिन गडकरी को धन्यवाद देता हूं कि उन्होंने नेताओं को संकट के समय राजनीति न करने को कहा है. मुख्मंत्री उद्धव ठाकरे ने कहा है कि जान है तो जहान है. यदि बचेंगे तो फिर राजनीति कर लेंगे इससे पहले गडकरी ने बीते दिनों विधानसभा में प्रतिपक्ष नेता देवेंद्र फडणवीस सहित भाजपा के नेताओं को कोरोना संकट में राजनीति न करने की नसीहत दी थी.

Related Articles

Back to top button