महाराष्ट्र

एसटी की यात्रा हुई महंगी

17.5 फीसद किराया वृध्दी

मुंबई/दि.26 – इंधन की लगातार बढती दर, बकाया सरकारी अनुदान, यात्रियों की घटती संख्या, कर्मचारियों के साथ वेतन करार, कोविड के चलते यात्री परिवहन पर लगाये गये विभिन्न प्रतिबंध व लॉकडाउन जैसे विभिन्न कारणों के चलते राज्य परिवहन महामंडल जबर्दस्त घाटे का सामना कर रहा है और इस समय घाटे की रकम करीब 7 हजार करोड के आसपास है. हालांकि आय बढाने के लिए अलग-अलग प्रयास किये जा रहे है, लेकिन वे अपर्याप्त साबित हो रहे है. ऐसे में अन्य कोई रास्ता नहीं रहने के चलते राज्य परिवहन महामंडल द्वारा यात्री किराये में वृध्दि करने का निर्णय लिया गया है. जिसकी वजह से अब ऐन दीपावली पर्व के मुहाने पर रापनि बसों से यात्रा करना महंगा पड जायेगा.
जानकारी के मुताबिक रापनि द्वारा अपनी यात्रा शुल्क में करीब 17.5 फीसद की वृध्दि करने का निर्णय लिया गया है. जिसके चलते रापनि की टिकटों में करीब 5 रूपये की वृध्दि होगी. हालांकि पहले 6 किमी के लिए टिकट की दरें पूर्ववत ही रहेगी. वहीं अगले प्रत्येक टप्पे में यह किराया वृध्दि लागू होगी. ऐसे में लंबी दूरीवाली यात्रा की टिकटें महंगी हो जायेगी और दो प्रमुख शहरों के बीच यात्रा करने हेतु पहले की तुलना अब 50 से 100 रूपये अधिक अदा करने होंगे. हालांकि राज्य परिवहन महामंडल ने यह दरवृध्दि करते समय रात के समय लंबी दूरी की यात्रा करनेवाली रातरानी बसों के किराये में कोई खास वृध्दि नहीं की है. ऐसे में अब दिन और रात के समय चलनेवाली यात्री बसों का किराया लगभग एकसमान होगा.

रापनि कर्मियों की दीपावली रहेगी शानदार, महंगाई भत्ते में पांच फीसद वृध्दि

वहीं दूसरी ओर राज्य के परिवहन मंत्री तथा एसटी महामंडल के अध्यक्ष अनिल परब ने रापनि अधिकारियों व कर्मचारियों को दीपावली से पहले एक सौगात दी है. जिसके तहत रापनि कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में पांच फीसद की वृध्दि की गई है. इसके साथ ही दीपावली गिफ्ट के तौर पर अधिकारियों को पांच हजार रूपये व कर्मचारियों को 2 हजार 500 रूपये दिये जाने की घोषणा भी परिवहन मंत्री अनिल परब द्वारा गत रोज की गई. इस निर्णय का लाभ महामंडल के करीब 93 हजार से अधिक अधिकारियों व कर्मचारियों को होगा. सबसे विशेष उल्लेखनीय यह है कि, प्रत्येक माह की 7 तारीख को अदा किया जानेवाला वेतन नवंबर माह में 1 तारीख को यानी दीपावली से पहले अदा किया जायेगा.

Related Articles

Back to top button