महाराष्ट्र

छात्रों को दिए घटिया दर्जे के गणवेश, अभिभावकों में रोष

नाप न लेकर कपडे की आपूर्ति

* गरीब छात्रों का मजाक उडाने का आरोप
वनोजाबाग/दि.30-जिला परिषद प्राथमिक मराठी शाला में 15 अगस्त को छात्रों को गणवेश का वितरण तो किया गया, किंतु यह गणवेश घटिया दर्जे के होने का आरोप किया जा रहा है. पाल्यों को घटिया दर्जे के गणवेश मिलने से अभिभावकों में रोष व्यक्त हो रहा है. जिला परिषद की स्कूलों में सरकार की ओर से शाला समिति के माध्यम से गणवेश दिया जा रहा था. तहसील में शाला समिति स्थापित कर उस समिति द्वारा उन विद्यार्थियों को गणवेश वितरित जा रहा था, परंतु इस वर्ष अलग ही स्थिति निर्माण हुई. अमरावती से नहीं बल्कि राज्य से यानी मुंबई से गणवेश का ठेका दिया गया.

अंजनगांव सुर्जी तहसील में जिला परिषद की कुल 98 शाला होकर इनमें से 38 शालाओं को घटिया गणवेश वितरित करने की जानकारी सामने आई है. संतप्त अभिभावकों ने गणवेश लौटा दिए. अब यह गणवेश स्कूल में ही जमा रखे है. छात्रों के गणवेश का नाप न लेने से यह समस्या निर्माण हुई. गणवेश के कपडे की क्वालिटी भी घटिया होने की बात कही जा रही है. कक्षा 1 ली से 4 थी तक के प्रत्येक आयुगट के छात्रों को कितना कपडा लगता है? इसका अभ्यास नहीं किया गया. छात्रों का नाप न लेकर गणवेश सिलवाए गए. गणवेश पहनने जोर लगाया तो कपडा पूरी तरह फट रहा था. जिसके कारण अभिभावक रोष व्यक्त कर रहे है. इस संबंध में अमरावती के शिक्षाधिकारी व गटशिक्षाधिकारी से संपर्क करने पर उन्होंने राज्य महिला विकास महामंडल पर इसकी जिम्मेदारी थी. गणवेश का कपडा राज्य से आया था. हमें इस बारे में कुछ पता नहीं, ऐसा जवाब दिया.
जिलाधिकारी ने इसकी जांच कर जनता के पैसों की लूट रोके और दोषियों पर कार्रवाई करने की मांग अभिभावक कर रहे है.

गणवेश का कपडा सरकार की ओर से उपलब्ध कराया गया. महिला बचत गटों से गणवेश सिलवाए गए. घटिया गणवेश संबंध में अब तक हमारे पास शिकायत नहीं आई है. शिकायत आने पर जांच की जाएगी.
-बुद्धभूषण सोनोने, शिक्षाधिकारी,
प्राथमिक

कपडा घटिया दर्जे का होकर 15 से 16 वर्ष आयुगट के बच्चों को हाफ पॅन्ट व शर्ट देकर एक तरह से उनका मजाक उडाया है. यदि कोई विद्यार्थी खेलते-खेलते गिर गया तो पूरी पॅन्ट फटने की संभावना है. इसलिए सरकार ने अच्छे क्वालिटी के गणवेश देना चाहिए, गरीब छात्रों के साथ मजाक ना करें.
-मोहम्मद शाबीर शेख बशीर सौदागर,
शाला समिति अध्यक्ष, मुर्‍हा, जि.प शाला

Related Articles

Back to top button