अमरावतीमहाराष्ट्र

5 वर्षीय बालक के ब्रेन ट्यूमर का सफल ऑपरेशन

बालक अब पूर्ण रूप से स्वस्थ

अमरावती/ दि. 13– स्थानीय डॉ. पंजाबराव देशमुख स्मृति वैद्यकीय महाविद्यालय व अस्पताल (पीडीएमसी) में गत 24 मार्च को एक 5 वर्षीय बालक को उनके रिश्तेदार अस्पताल में लगातार सिर दुखने की शिकायत पर जांच व उपचार के लिए लाए. जांच के दौरान बालक को लगातार सिरदर्द, उल्टी व मिचलाहट हो रही थी, ऐसा कहा गया. अस्पताल में डॉक्टरों ने इस 5 वर्षीय बालक की प्राथमिक जांच करके मरीज की तबियत देखते हुए रिश्तेदारों को उसे अस्पताल में भर्ती करवाने के लिए कहा. पश्चात 25 मार्च को बालक के ब्रेन का एमआरआय व ब्रेन से संबंधित अन्य जांच की गई. जिसके बाद जांच की रिपोर्ट के अनुसार बालक के मस्तिष्क में गाठ पायी गई. बालक की बीमारी की गंभीरता को देखते हुए डॉक्टरों ने अस्पताल के न्यूरो सर्जन डॉ. स्वरूप गांधी से चर्चा की तथा बालक के ब्रेन की शस्त्रक्रिया करने का निर्णय लिया.
मरीज के रिश्तेदार को मरीज की संपूर्ण स्थिति से अवगत कराया गया व शस्त्रक्रिया के संबंध में जानकारी दी गई. हालांकि मरीज के घर की आर्थिक स्थिति अत्यंत दयनीय होने के कारण बालक के रिश्तेदार शस्त्रक्रिया करवाने में असमर्थ थे. अस्पताल प्रशासन को जब डॉक्टरों ने मरीज की संपूर्ण स्थिति बताई, तब उन्होंने मरीज के रिश्तेदारों के साथ चर्चा करके योग्य मार्गदर्शन किया तथा उन्हें शस्त्रक्रिया करवाने के लिए प्रोत्साहित किया.
अस्पताल के न्यूरो सर्जन डॉ. स्वरूप गांधी, असिस्टंट सर्जन डॉ. अमोल ढगे, डॉ. आशुतोष,डॉ. नंदिनी गांधी, डॉ. स्वप्निल नागे, डॉ. विजया पाटिल की टीम के समक्ष इस नन्हें बालक के ब्रेन टयूमर की शस्त्रक्रिया करने की एक चुनौती थी. डॉ. स्वरूप गांधी व उनकी टीम ने इस चुनौती को स्वीकार 29 मार्च को 5 वर्षीय पीडित बालक के मस्तिष्क की शस्त्रक्रिया करके उसकी गांठ सफलतापूर्वक निकाल दी गई. यह शस्त्रक्रिया म. ज्योतिबा फुले जन आरोग्य योजना के अंतर्गत मुफ्त की गई है. शस्त्रक्रिया के बाद 5 वर्षीय बालक को 24 घंटे डॉक्टरों के निरीक्षण में रखा गया तथा गत 3 अप्रैल को इस नन्हे बालक को अस्पताल से सुखरूप अपने घर भेज दिया गया.
इस जटिल शस्त्रक्रिया को सफलतापूर्वक संपन्न करने के बदले संस्था के अध्यक्ष हर्षवर्धन देशमुख, महाविद्यालय के अधिष्ठाता डॉ. अनिल देशमुख, डॉ. पवन टेकाडे, डॉ. सोमेश्वर निर्मल ने अस्पताल के न्यूरो सर्जन तथा डॉक्टरों की इस महत्वपूर्ण जटिल शस्त्रक्रिया को सफलतापूर्वक संपन्न करवाने के बदले उनकी सराहना करते हुए अभिनंदन किया.

Related Articles

Back to top button