महाराष्ट्र

मराठा आरक्षण के लिए स्पर्धा परीक्षा की तैयार में लगे युवक की खुदकुशी

पिता व्दारा डेढ एकड खेत भी बेचने से हुआ हताश

* दीपावली के दिन उठाया आत्मघाती कदम
नांदेड/दि.13– मराठा आरक्षण प्रश्न पर नांदेड जिले के मरलक ग्राम के एक युवक ने रविवार को जहर गटककर आत्महत्या कर ली. मृतक युवक का नाम दाजीबा रामदास कदम (25) है. उसकी जेब से सुसाइड नोट बरामद होने की जानकारी मराठा सेवक श्याम पाटिल वडजे ने दी. मराठा आरक्षण प्रश्न पर जिले में हिंसक आंदोलन हुए. इस घटना के पूर्व तीन लोगों ने आत्महत्या की थी. मरलक ग्राम के दाजीबा कदम ने रविवार की शाम खुदकुशी की. वह अविवाहित है और उसका शिक्षण शुरु था. पिता व्दारा डेढ एकड खेत भी बेच दिए जाने से वह हताश हो गया था.

राज्य मराठा समाज के लिए आंदोलन शुरु है. इसमें आरक्षण के लिए अनशन पर बैठे मनोज जरांगे पाटिल ने बार-बार आत्महत्या न करने का आहवान भी किया है. इसके बावजूद आत्महत्या जारी है. इस श्रृंखला में नांदेड जिले के मरलक ग्राम के दाजीबा कदम नामक युवक ने भी जहर गटककर आत्महत्या कर ली. उसे नांदेड के शासकीय अस्पताल में भर्ती किया गया था. मृतक युवक की सुसाइड नोट में मराठा समाज को आरक्षण न मिलने से आत्महत्या करने की बात कही है. पुलिस ने सुसाइड नोट जब्त कर जांच शुरु की है.

* अभी भी आत्महत्या क्यों? मनोज जरांगे का सवाल
मनोज जरांगे पाटिल ने हाल ही में मराठा आरक्षण के लिए आत्महत्या करनेवाले एक सदस्य के घर भेंट दी. वहां की परिस्थिति भयावह थी. जरांगे पाटिल ने कहा कि उनके घर की स्थिति क्या है वह बता नहीं सकते. साथ ही मराठा समाज के कुछ लोग आरक्षण के लिए अभी भी आत्महत्या क्यों कर रहे हैं? ऐसा सवाल भी उपस्थित किया. उन्होंने कहा कि मराठा समाज को आरक्षण मिलने ही वाला है. 50 प्रतिशत बंधुओं को कुणबी प्रमाणपत्र मिल रहे हैं, अन्यों को भी जल्द मिलेंगे फिर आत्महत्या क्यों करना? 24 दिसंबर तक एकजुटता से आंदोलन करना है, ऐसा भी मनोज जरांगे पाटिल ने कहा.

Related Articles

Back to top button