अन्य शहरमहाराष्ट्र

आगामी लोकसभा चुनाव में स्वराज्य पार्टी सोलापुर माढा समेत 48 सीटें लडेगी

संभाजी राजे छत्रपति ने की घोषणा

सोलापुर/दि.16– आगामी लोकसभा चुनाव के लिए सभी राजनीतिक दलों ने तैयारी शुरु कर दी है. पूर्व सांसद संभाजी राजे छत्रपति ने भी अब आगामी लोकसभा चुनाव की तैयारी शुरु की है. वर्ष 2024 के लोकसभा चुनाव में माढा और सोलापुर निर्वाचन क्षेत्र समेत राज्य के 48 सीटों पर स्वराज्य पार्टी अपने दम पर चुनाव लडने वाली है, ऐसी घोषणा स्वराज्य पार्टी के संस्थापक अध्यक्ष संभाजी राजे छत्रपति ने की है.
संभाजी राजे छत्रपति यह पंढरपुर दौरे पर आए थे. इस समय उन्होंने पत्रकारों से संवाद किया. आगामी लोकसभा चुनाव में स्वराज्य पार्टी मैदान में उतरेगी, ऐसा उन्होंने कहा. किस आघाडी के साथ जाना इस बाबत कुछ निश्चित न किया रहने की जानकारी पार्टी के संस्थापक छत्रपति संभाजी महाराज ने दी. चुनाव के समय जिस समय के समीकरण बने थे उसे देखकर आघाडी बाबत निर्णय लिया जाएगा, ऐसा भी उन्होंने कहा. संभाजी राजे ने कहा कि मराठा समाज को एक माह में आरक्षण मिलेगा अथवा नहीं यह बताने वाला मैं कौन होता हूं. वह मुख्यमंत्री अथवा उपमुख्यमंत्री नहीं है. उन्होंने कहा कि आरक्षण संदर्भ में उन्होंने अपनी भूमिका सर्वदलीय बैठक में रखी है, यह महाराष्ट्र बहुजनों का है. इसे एक छत के नीचे साथ में रहना चाहिए ऐसी अपेक्षा है. बीच के लोग गडबड करते है और मराठा-ओबीसी में विवाद बढाने का प्रयास करते हैं. मराठा समाज को दिया जानेवाला आरक्षण न्यायालय में टिकने वाला हो, ऐसी अपेक्षा है.

* बहुजन समाज का महाराष्ट्र
संभाजी राजे छत्रपति ने कहा कि महाराष्ट्र यह बहुजन समाज का है. राजश्री शाहू महाराज ने वर्ष 1902 में बहुजनों को आरक्षण दिया था. उस समय उनकी भूमिका सभी बहुजन समाज एक छत के नीचे रहने की थी. उसी तरीके से छत्रपति शिवाजी महाराज ने भी साढे अठरा जाति को एकजुट किया था. मराठा और ओबीसी यह भाई है. कुछ लोग इसे बिगाड रहे हैं. 96 कुडी मराठाओं को कुणबी से आरक्षण नहीं, ऐसे राणे के वक्तव्य पर किसी भी तरह की टिप्पणी संभाजी राजे ने नहीं की. उन्होंने कहा कि केंद्रीय मंत्री नारायण राणे व्दारा किए गए वक्तव्य की उन्हें जानकारी नहीं है. राज्य में एक मुख्यमंत्री और दो उपमुख्यमंत्री है. जो आरक्षण वह देंगे वह टिकने वाला रहना चाहिए, ऐसा भी उन्होंने अंत में कहा.

Related Articles

Back to top button