महाराष्ट्रमुख्य समाचार

राज्य में तेजी से फैल रहा स्वाईन फ्ल्यू

स्वास्थ्य विभाग ने जारी किया अलर्ट

* अब तक 204 मरीजों की हो चुकी मौत
मुंबई/दि.13- राज्य में इस समय यद्यपि कोविड संक्रमण पूरी तरह से नियंत्रण में है, लेकिन अब स्वाईन फ्ल्यू के मरीजों की संख्या लगातार बढ रही है. जिसे ध्यान में रखते हुए राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने रोग प्रतिकारक शक्ति कम रहनेवाले तथा बहुविध बीमारियों से पीडित मरीजों को समय रहते वैद्यकीय उपचार लेने की सलाह दी है. इसके साथ ही चीन में कोविड वायरस का नया परावर्तित विषाणु पाये जाने के चलते भी स्वास्थ्य विभाग ने सतर्कता की चेतावनी जारी की है.
उल्लेखनीय है कि, हाल ही में नवरात्रौत्सव व दशहरा जैसे पर्व बडी धूमधाम के साथ मनाये गये, वहीं अब बहुत जल्द दीपावली का पर्व मनाया जाना है. ऐसे में दीपावली से पहले बाजार में खरीददारी के लिए होनेवाली भीडभाड और बडे पैमाने पर लोगों द्वारा की जानेवाली यात्रा को देखते हुए स्वास्थ्य महकमे द्वारा संक्रामक रोगों को फैलने से रोकने हेतु स्पष्ट दिशा-निर्देश जारी किये गये, ताकि लोगबाग समय रहते संभल जाये और बिना वजह भीडभाड का हिस्सा न बने.
उल्लेखनीय है कि, जिस समय कोविड का संक्रमण बडी तेजी के साथ फैल रहा था, उस समय स्वाईन फ्ल्यू की रफ्तार बेहद कम थी. परंतु अब देश के अन्य कई राज्यों के साथ-साथ महाराष्ट्र में भी स्वाईन फ्ल्यू प्रभाव देखा जा रहा है. वहीं इस संक्रमण को रोकने हेतु किये जा रहे टीकाकरण को वैद्यकीय कर्मचारियों के साथ-साथ आम नागरिकों का कोई खास प्रतिसाद नहीं मिल रहा. जिसकी वजह से बीमारी का खतरा काफी अधिक बढ गया है.
बता दें कि, राज्य में विगत 10 अक्तूबर तक 3 हजार 585 लोग स्वाईन फ्ल्यू के संक्रमण की चपेट में आ चुके है. जिसमें से 204 मरीजों की इस संक्रमण के चलते मौत हो चुकी है. ऐसे में स्वाईन फ्ल्यू को लेकर राज्य के स्वास्थ्य महकमे द्वारा तमाम आवश्यक कदम उठाये जा रहे है. साथ ही बीमारी के संक्रमण से बचने हेतु विविध निर्देश भी जारी किये गये है.

Related Articles

Back to top button