महाराष्ट्र

अपने मानसिक स्वास्थ्य का खुद रखे ख्याल

सक्षम एप के जरिए सामान्यों को स्वाधार

* डॉ. नीना सावंत की अनोखी पहल
मुंबई/दि.18– बदलते वक्त के दौरान सकरात्मकता की बजाय नकारात्मकता को मिलने वाले अधिक महत्व, बढती असहनशीलता किसी भी बात को झटपट हासिल करने की प्रवृत्ति और असफलता बर्दाश्त नहीं कर पाने की आदत के साथ ही आपसी रिश्तेनाते में रहनेवाले तनाव को संभाल पाने में असक्षमता, सोशल मीडिया के दुरूपयोग से पैदा होनेवाली चुनौतियां जैसे विविध कारणों के चलते मानसिक तनाव और निराशा की भावना में वृध्दि होती दिखाई दे रही है. इसके साथ ही खुद को किसी तरह की कोई मानसिक समस्या हैं. इसे मान्य करते हुए उस पर कोई उपाय करने की बजाय आत्महत्या जैसे कदम उठानेवालों का प्रमाण भी बढ रहा है. ऐसे समय मदद मिलने हेतु संस्थात्मक आधार का बडे पैमाने पर अभाव रहने के चलते लोगों के लिए अपने मानसिक स्वास्थ्य को खुद ही संभालना संभव हो तथा वे अपने मानसिक स्वास्थ्य को संभालने के लिए आवश्यक कदम उठा सके. इस दृष्टि से सक्षम नामक एक नि:शुल्क एप विकसित किया गया हैं.

मानसोपचार विशेषज्ञ के तौर पर 29 वर्ष का अनुभव रखनेवाले तथा इंडियन सायकैट्रिक सोसायटी पश्चिम शाखा की नवनियुक्त अध्यक्षा व केईएम अस्पताल की मानसिकता विभाग प्रमुख प्रा. डॉ. नीना संजीव सावंत ने इस एप को विकसित किया है. लोगबाग अपने मानसिक स्वास्थ्य का खुद ही ख्याल रख सके और मानसिक तौर पर किसी भी तरह से कोई तकलीफ होने पर उन्हें सहज और सुलभ आधार मिल सके. ताकि सामाजिक स्तर पर मानसिक स्वास्थ्य सुदृंढ हो. इस उद्देश्य और सामाजिक भाव के चलते डॉ. नीना सावंत ने पूरी तरह से अपने खर्च पर इस एप को विकसित किया है.

‘मूल तत्वम ’ की सहायता से आरेखित किया गया. यह एप मराठी, हिन्दी व अंग्रेजी भाषा में एन्ड्राइड फोन के लिए सक्षमइंडिया डाट इन नामक वेबसाइट पर उपलब्ध है. जो जल्द ही प्ले स्टोर पर भी उपलब्ध होगा. सीधे प्रश्न व उत्तर के जरिए अपने मानसिक स्वास्थ्य को जांचना किसी भी व्यक्ति के लिए बोरियत वाली बात हो सकती है. इस बात को ध्यान में रखते हुए इस एप में 10 प्रश्नों की प्रश्नावली को ‘गेम’ का स्वरूप दिया गया. रोजाना उपलब्ध होनेवाली नये-नये गेम ने मिलनेवाले अंकों के आधार पर मानसिक स्वास्थ्य को लेकर मार्गदर्शन उपलब्ध होता है.

Related Articles

Back to top button