अमरावतीमहाराष्ट्र

महाराष्ट्र में राष्ट्रीय शिक्षा नीति लागू करने टास्क फोर्स गठित

मुख्यमंत्री करेंगे अध्यक्षता, 8 मंत्री शामिल

मुंबई- दि. 21  राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020को महाराष्ट्र में लागू करने मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे की अध्यक्षता में टास्क फोर्स का गठन किया गया है. मुख्यमंत्री की अध्यक्षता वाले टास्क फोर्स में 8 मंत्री शामिल है. उच्च व तकनीकी शिक्षा विभाग की ओर से मंगलवार को इस संबंध में शासनादेश जारी किया गया.
टास्क फोर्स के सदस्य के रूप में उपमुख्यमंत्री तथा वित्त मंत्री देवेन्द्र फडणवीस उच्च व तकनीकी शिक्षा मंत्री चंद्रकांत पाटिल, कौशल्य विकास व उद्यमिता मंत्री मंगल प्रभात लोढा, स्कूली शिक्षा मंत्री दीपक केसरकर, पशु संवर्धन व दुग्ध व्यवसाय मंत्री राधाकृष्ण विखे पाटिल, चिकित्सा, शिक्षामंत्री गिरीश महाजन और कृषिमंत्री अब्दुल सत्तार को शामिल किया गया. उच्च व तकनीकी शिक्षा विभाग के प्रधान सचिव विकासचंद्र रस्तोगी समिति के सदस्य सचिव होेंगे.

आवश्यक बदलावों के बारे में नीतिगत चर्चा करेगी टास्क फोर्स
यह टास्क फोर्स राष्ट्रीय शिक्षा नीति को लागू करने के लिए सक्षम निगरानी तंत्र के रूप में काम करेगी. नई शिक्षा नीति के अनुसार उच्च शिक्षा में आवश्यक बदलाव के बारे में नीतिगत चर्चा करेगी. े टास्क फोर्स को डॉ. रघुनाथ माशेलकर समिति की सिफरिशों के अनुसार विभिन्न विषयों पर स्थापित समिति के कामकाज की समय-समय पर समीक्षा करनी होगी. शिक्षा नीति के संबंध में होनेवाले बदलावों के बारे में चर्चा करके उचित दिशा निर्देश और मार्गदर्शन करना पडेगा. टास्क फोर्स की बैठक तीन महिने में एक बार अथवा जरूरत के अनुसार आयोजित करनी होगी.

Related Articles

Back to top button