महाराष्ट्रमुख्य समाचारविदर्भ

राज्य में कोविड से निपटने बनेगा टास्क फोर्स

नेता प्रतिपक्ष अजीत पवार ने जताई थी चीन में बढते कोरोना पर चिंता

* केंद्र सरकार से साधा जाएगा समन्वय
* विधानसभा में डेप्युटी सीएम फडणवीस की घोषणा
नागपुर/दि.21- चीन में फैल रहे कोविड वायरस के संक्रमण को देखते हुए राज्य सरकार व्दारा महाराष्ट्र में इस महामारी का संक्रमण न हो, इस हेतु तमाम आवश्यक प्रतिबंधात्मक कदम उठा रही हैं. जिसके तहत एक समिति या टास्क फोर्स स्थापित करने पर विचार किया जा रहा हैं. साथ ही इसके लिए केंद्र सरकार से तमाम आवश्यक समन्वय भी साधे जा रहे है. इस टास्क फोर्स व्दारा बदलती स्थिति पर नजर रखते हुए, सरकार को जरुरी सुझाव दिए जाएंगे, जिन पर सरकार व्दारा अमल किया जाएगा. इस आशय की घोषणा राज्य के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस व्दारा आज विधानसभा में की गई.
विगत कुछ दिनों से चीन में बडे पैमाने पर कोविड का संक्रमण फैल रहा है और वहां पर मरीजों और मृतकों की संख्या लगातार बढ रही हैं. जिसके चलते देश सहित पूरी दुनिया में एक बार फिर महामारी के खतरे को लेकर दशहत व्याप्त हैं. ऐसी स्थिति में महाराष्ट्र सरकार व्दारा राज्य में महामारी को न फैलने देने हेतु क्या उपाय योजनाएं की जा रही हैं. इस आशय का सवाल राज्य के नेता प्रतिपक्ष अजीत पवार ने आज विधानसभा में उपस्थित किया. जिसका जवाब देते हुए उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने उपरोक्त बात कही. नेता प्रतिपक्ष अजीत पवार ने कोविड को लेकर अपनी चिंता व्यक्त करते हुए सदन को याद दिलाया कि, इससे पहले कोविड की वजह से पूरे देश में लॉकडाउन लागू करना पडा था. साथ ही रेल एवं हवाई यातायात भी पूरी तरह से ठप हो गए थे. ऐसी स्थिति दुबारा न पैदा हो इस बात के मद्देनजर सरकार ने समय रहते कदम उठाने चाहिए.

* राउत जहां मिलेंगे, वहां पीटूंगा
शिंदे गुट के विधायक बांगर की जुबान फिसली. मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे को लेकर शिवसेना नेता व सांसद संजय राउत व्दारा दिए गए बयान पर अपनी संतप्त प्रतिक्रया देते हुए शिंदे गुट के विधायक संतोष बांगर ने संजय राउत के लिए बेहद आपत्तिजनक शब्दों का प्रयोग करने के साथ ही कहा कि संजय राउत उन्हें जहां कहीं मिलेंगे, वे उनकी पिटाई जरुर करेंगे. उल्लेखनीय है कि सेना सांसद संजय राउत ने 5 माह पूर्व शिवसेना से बगावत कर गुवाहाटी जाने वाले विधायकों के लिए भैंसे शब्द का उल्लेख करते हुए कहा था कि इन सभी भैंसों की कामाख्या देवी को बली दी जाएगी. इसके बाद से ही शिंदे गुट और ठाकरे गुट के बीच रार और तकरार बढी थी. वहीं अब संजय राउत व्दारा सीएम एकनाथ शिंदे को लेकर दिए गए बयान पर शिंदे गुट के विधायक बांगर ने पलटवार किया हैं.

तो कर्नाटक को पानी देने पर करेंगे विचार
* आबकारी मंत्री देसाई का कथन
आज विधानभवन परिसर में पत्रकारों के साथ संवाद साधते हुए राज्य के आबकारी मंत्री शंभूराज देसाई ने कहा कि, महाराष्ट्र व कर्नाटक के बीच चल रहे सीमा विवाद को राज्य सरकार समन्वय के साथ हल करना चाहती हैं. परंतु कर्नाटक के मुख्यमंत्री बोम्मई व्दारा उद्दंड भाषा का प्रयोग किया जा रहा हैं. जिसे कदापि बर्दास्त नहीं किया जाएगा और यदि कर्नाटक सरकार व्दारा रवैये में सुधार नहीं किया जाता है, तो महाराष्ट्र सरकार व्दारा गर्मी के मौसम दौरान कर्नाटक को पानी देने पर विचार किया जाएगा.
बता दें कि विगत कुछ दिनों से महाराष्ट्र और कर्नाटक के बीच सीमा विवाद चल रहा है. जिसका असर राज्य विधानमंडल के शीतसत्र में भी दिखाई दे रहा है और आज शीतसत्र में तीसरे दिन का कामकाज शुरु होने पर भी इस विषय को लेकर काफी हंगामा मचा रहा. इस पर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए मंत्री शंभूराजे देसाई ने कहा कि, छत्रपति शिवाजी महाराज ने किसी समय दक्षिण भारत को भी जीता था यह बात देश के दक्षिणी राज्यों ने कदापी नहीं भूलनी चाहिए और उन्हें यह याद रखना चाहिए कि, गर्मी के मौसम में उन्हें महाराष्ट्र से निकलने वाली कोयना व कृष्णा नदी से पानी दिया जाता हैं.

* राज्य में मविआ के ही सर्वाधिक सरपंच
– अजीत पवार ने सामने रखी संख्या
राज्य के नेता प्रतिपक्ष तथा राकांपा नेता अजीत पवार ने गत रोज घोषित ग्राम पंचात चुनाव के नतीजों को लेकर कहा कि, इस चुनाव में महाविकास आघाडी के सर्वाधिक 3258 सरपंच चुनकर आए हैं. वहीं भाजपा-शिंदे गुट को 3013 सरपंच पदों पर जीत मिली हैं. इसके अलावा अन्य दलों को 1361 सरपंच पद मिले है और इसमें भी 761 सरपंच महाविकास आघाडी से ही वास्ता रखते हैं. जिसके चलते राज्य में महाविकास आघाडी के 4019 सरपंच हो गए है और इन नतीजों से यह स्पष्ट हो गया है कि राज्य में जनता का कौल महाविकास आघाडी की ओर हैं.

ंपोर्नोग्राफी को रोकने राज्य में विशेष सायबर प्रकल्प
शालेय छात्र-छात्राओं के पास इन दिनों स्मार्ट फोन व टैब उपलब्ध रहते हैं और कई बार वे जाने अंजाने पोर्नोग्राफी साइट्स का शिकार हो जाते हैं. ऐसे में शालेय छात्र-छात्राओं में पोर्नोग्राफी को लेकर जागरुकता लाए जाने की जरुरत हैं. साथ ही पोर्नोग्राफी कन्टेंट पर नियंत्रण पाने के साथ ही ऐसी प्रवृत्तियों पर लगाम लगाने के लिए राज्य में विशेष सायबर प्रकल्प चलाए जाएंगे. इस आशय की घोषणा मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीसने विधान परिष्द में की.
इस विषय को लेकर डेप्युटी सीएम फडणवीस ने शालेय विद्यार्थियों को ऐसी प्रवृत्तियों से बचाए रखने हेतु व्यापक कार्यक्रम शुरु करने और इसके लिए शालेय शिक्षा विभाग व गृह विभाग के सचिवों की संयुक्त समिति गठित करने भी घोषणा की.

मुस्लिमों को दिया जाए 5 फीसद आरक्षण
– सपा विधायक अबु आजमी ने उठाई मांग
समाजवादी पार्टी के नेता व विधायक अबु आजमी ने आज विधान परिषद में मुस्लिमों को 5 फीसद आरक्षण दिए जाने की मांग उठाई. साथ ही कहा कि राज्य में कांग्रेस व राकांपा की सत्ता रहते समय मुस्लिमों को शिक्षा व नौकरी में 5 फीसद आरक्षण देने का कानून बनाया गया. परंतु इसके बाद सत्ता में आई सरकारोें ने इसे लेकर कोई काम नहीं किया. अत: मौजूदा मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने इस कानून पर अमल करना चाहिए.

राज्य में डॉक्टर व तकनीशियन के 4 हजार पदों पर होगी भर्ती
विधानमंडल के शीतसत्र दौरान आज राज्य सरकार ने एक बडी घोषणा करते हुए कहा कि राज्य में डॉक्टरों व स्वास्थ्य तकनिशियनों की करीब साढे चार हजार पदों पर जल्द ही भर्ती की जाएगी और यह भर्ती प्रक्रिया टीसीएस के जरिए पूर्ण की जाएगी. इस बारे में जानकारी देते हुए राज्य के स्वास्थ्य मंत्री दिलीप महाजन ने बताया कि, सरकार ने एमपीएससी के जरिए 300 डॉक्टरों की भर्ती की. लेकिन अब भी 28 फीसद सीटें रिक्त हैं. अत: अब सरकार व्दारा मेडिकल बोर्ड तैयार करते हुए उसके जरिए पद भर्ती की जाएगी.

*अधिसंख्य पदों पर बोगस कर्मचारी, आदिवासियों पर अन्याय
-राकांपा विधायक लहामटे ने किया सरकार का निषेध
आदिवासियों हेतु आरक्षित पदों पर बोगस आदिवासी कर्मचारियों की नियुक्ति करते हुए आदिवासी समाज पर अन्याय करने का काम राज्य सरकार ने किया हैं. इस आशय का आरोप लगाते हुए राकांपा विधायक डॉ. किरण लहामटे ने आज विधानभवन परिसर में सरकार के खिलाफ नारेबाजी की. साथ ही सरकार विरोधी घोषणा लिख हुआ फलक भी लहराते हुए विधानभवन की सीढियों पर बैठकर निषेध प्रदर्शन किया.

* भूखंड घोटाले में सीएम शिंदे के इस्तिफे की मांग
– विपक्ष हुआ हमलावर
शीतसत्र के तीसरे दिन आज विधानभवन में एआयटी भूखंड घोटाले का मामला जमकर गूंजा. जिसके तहत विपक्ष ने सरकार विरोधी नारेबाजी करते हुए सीएम एकनाथ शिंदे के इस्तिफे की मांग उठाई. विपक्ष व्दारा 83 करोड रुपए मूल्य वाला एनआयटी का भूखंड केवल 2 करोड रुपए में देकर घोटाला किए जाने का आरोप सीएम शिंदे व राज्य सरकार पर लगाया गया और इसे लेकर सरकार का निषेध करने के साथ ही जमकर सरकार विरोधी नारेबाजी की गई.

Related Articles

Back to top button