महाराष्ट्र

जालना मेें बनेगा टाटा कैंसर अस्पताल का केंद्र

स्वास्थ्य मंत्री Rajesh Tope ने दिए निर्देश

मुंबई/दि.24 – प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने जालना में टाटा अस्पताल के क्षेत्री य केंद्र तैयार करने के निर्देश दिए हैं. उन्होंने कहा कि, औरंगाबाद के कैंसर अस्पातल का अतिरिक्त बोझ कम करने के लिए जालना में टाटा अस्पताल को क्षेत्रीय केंद्र शुरु किया जाए.
उन्होंने टाटा अस्पताल को राज्य में कैंसर पर प्रतिबंध के लिए मार्गदर्शन रोडमैप भी तैयार करने को कहा है. मंगलवार को टोपे की अध्यक्षता में कैंसर निदान केंद्र बनाने को लेकर राज्य अतिथिगृह सह्याद्री में बैठक हुई. बैठक में टोपे ने कहा कि, टाटा अस्पताल की परिकल्पना के अनुसार जालना में श्रेणी ‘दो’ अथवा ‘तीन’ दर्जे का क्षेत्रीय केंद्र बनाया जाए. इस क्षेत्रीय केंद्र में जांच, निदान, रेडिएशन, कीमोथेरपी की सुविधा उपलब्ध होगी. जालना में क्षेत्रीय केंद्र शुरु करने के लिए टाटा अस्पताल के माध्यम से प्रशिक्षित मानव संसाधन उपलब्ध कराए जाएंगे.
बैठक में टाटा अस्पताल के विशेषज्ञों ने कहा कि, मरीज के मुंह, गर्भाशय और स्तर कैंसर की जांच, निदान और उपचार की व्यवस्था क्षेत्रीय केंद्र में की जा सकती है. विशेषज्ञों ने कहा कि, मोटापे और जीवनशैली संबंधित बीमारियों से कैंसर का खतरा है.

Related Articles

Back to top button