महाराष्ट्र

दस जिलों को बेमौसम बारिश का फटका

77 हजार हेक्टर पर की फसलों का नुकसान

पुणे/दि.7– राज्य में गत कुछ दिनों में हुई बेमौसम बारिश के कारण खेती का काफी नुकसान हुआ है. राज्य के दस जिलों की करीबन 77 हजार 114 हेक्टर की फसलों का बारिश के कारण नुकसान हुआ है. इनमें रब्बी मौसम की फसल, फलबाग, साग सब्जी आदि सहित अंकुरित अनाज का समावेश है. राज्यभर में हुए कुल नुकसान में अकेले नाशिक जिले में सर्वाधिक 38 हजार हेक्टर पर की फसलों का नुकसान होने की जानकारी कृषि आयुक्तालय की प्राथमिक रिपोर्ट से सामने आयी है.
पालघर में 657 हेक्टर का अंकुरित अनाज, कलिंदर एवं साग सब्जी की फसलों को बेमौसम बारिश का फटका बैठा है. रायगड़ जिले में 1448 हेक्टर पर के चावल, अंकुरित अनाज, नाचणी, आम व सागसब्जी का नुकसान हुआ. ठाणे जिले के अंकुरित अनाज व साग सब्जी का 291 हेक्टर क्षेत्र बाधित हुआ है. नाशिक जिले में 38 हजार 93 हेक्टर पर के चावल, गेहूं, प्याज, अंगूर, सागसब्जी, अनार आदि फसलों का नुकसान हुआ है. जलगांव जिले में सात हेक्टर पर के केले, नंदुरबार में 624 हेक्टर पर का चावल, प्याज, मक्का, अजवाइन, तुअर एवं केले की फसलों का नुकसान हुआ है.
पुणे जिले को भी बेमौसम बारिश का फटका लगा है. इस जिले के 15 हजार 322 हेक्टर पर के चावल, प्याज, सागसब्जी, फूल, केले, अंगूर एवं अनार बागों का नुकसान हुआ है. सांगली जिले में गेहूं, ज्वारी, चना, मक्का, गन्ना, सागसब्जी, अंगूर व अनार को मिलाकर 11 हजार 956 हेक्टर पर नुकसान हुआ है. सातारा जिले में 7785 हेक्टर पर की फसलों को फटका बैठा है. वहां पर चावल, गेहूं, प्याज, ज्वारी, चना, स्ट्रॉबेरी, अनार व सब्जीभाजी आदि खेतमाल का काफी नुकसान हुआ है. कोल्हापुर जिले में नुकसानग्रस्त खेतमाल में 931 हेक्टर पर के गेहूं, ज्वारी, चना, मक्का, गन्ना, साग सब्जी, अंगूर एवं अनार बागों का समावेश है.
बेमौसम बारिश से राज्य में हुए नुकसान का असर बड़े पैमाने पर दिखाई देगा. किसानों ने फलबागों पर बड़े पैमाने पर किया गया निवेष बारिश के कारण उध्वस्त होने का धोखा है. वहीं गन्ने की फसल में बड़े पैमाने पर पानी जमा होने से गन्ना तोड़ने पर असर हुआ है. जिसके चलते गन्ना यातायात पर किसानों का खर्च बढ़ेगा.
– रामचंद्र साबले, हवामान शास्त्रज्ञ

Related Articles

Back to top button