महाराष्ट्र

धान उत्पादक किसानों को ठाकरे सरकार की सौगात

एमएसपी से ७०० रुपए प्रति क्विंटल दाम दे सकती है सरकार

मुंबई/दि.२४ – महाराष्ट्र में जारी सियासी उठापटक और कोरोना संकट के बीच राज्य सरकार ने किसानों को बड़ा तोहफा दिया है. राज्य में धान पैदा करने वाले किसानों को अब रूस्क्क से अधिक दाम दिया जाएगा. राज्य सरकार किसानों को तय रूस्क्क से 700 रुपये प्रति क्विंटल तक का दाम देगी.
महाराष्ट्र की उद्धव सरकार जल्द ही कैबिनेट की बैठक में इस फैसले को मंजूरी दे सकती है. केंद्र सरकार द्वारा हाल ही में खरीफ सीजन से पहले साल 2020-21 के लिए एमएसपी का दाम तय किया गया था. अब राज्य सरकार उस दाम से अतिरिक्त 700 रुपये प्रति क्विंटल किसानों को देगी.
गौरतलब है कि केंद्र सरकार ने हाल ही में किसानों से जुड़े तीन बिल पास किए थे, जिसके बाद कई राज्यों में विरोध प्रदर्शन हुआ था. इसी फैसले के तुरंत बाद केंद्र ने खरीफ की फसल के लिए एमएसपी के दाम में बढ़ोतरी की थी और किसानों को तोहफा दिया था. केंद्र सरकार ने खरीफ के सीजन के लिए धान की एमएसपी में 50 से 83 फीसदी तक की बढ़ोतरी की थी.
दरअसल, केंद्र सरकार द्वारा जो कानून लाए गए हैं उनको लेकर कई राजनीतिक दलों और किसान संगठनों ने शंका जताई थी. किसान संगठनों का कहना था कि केंद्र के नए कानूनों से एमएसपी खत्म हो जाएगी, जबकि केंद्र ने कहा था कि एमएसपी जारी रहेगी. हालांकि, राजनीतिक दलों की अपील थी कि एमएसपी को केंद्र को बिल में शामिल करना चाहिए.

Related Articles

Back to top button