महाराष्ट्र

‘मान गादीला पण मन मोदीला’ का जवाब भी रोचक

प्रतिस्पर्धा में आलोचना के लिए प्रचार में आकर्षक नारे

मुंबई/दि.08– चुनाव प्रचार में प्रतिस्पर्धा पर आलोचना करने के लिए आकर्षक घोषवाक्य किए जाते हैं. इस लोकसभा चुनाव में कार्यकर्ताओं का कवित्व जाग उठा. राज्य में अनेक नई घोषणाए हो रही है. इसमें माढा और कोल्हापुर निर्वाचन क्षेत्र आगे हैं. कोल्हापुर निर्वाचन क्षेत्र में कांग्रेस के छत्रपति श्रीमंत शाहू महाराज और शिवसेना के संजय मंडलिक में जोरदार मुकाबला है. ‘मान गादीला पण मन मोदीला’ ऐसी घोषणा शिवसेना ने सामने लायी है. उसमें प्रत्युत्तर के रूप में कांग्रेस ने ‘भीती गादीची म्हणून सभा मोदींची’ ऐसी प्रतिघोषणा तैयार की थी.

महाविकास आघाडी के जगह वितरण में सांगली निर्वाचन क्षेत्र शिवसेना को मिला. वहां कांग्रेस के विशाल पाटिल ने बगावत की थी. हमारी क्या गलती हुई, ऐसा सवाल कर अभी नहीं तो कभी नहीं ऐसी कैफियत रखी.

औरंगाबाद निर्वाचन क्षेत्र के ठाकरे गुट के चंद्रकांत खैरे और शिंदे गुट के संदिपान भुमरे इन शिवसैनिकों में संघर्ष हैं. भुमरे के परिवार की एक परिवार की परमिट रूम होने की जानकारी उजागर हुई. उनका उत्पादित कर ‘सांसद मंदिरवाला पाहिजे की दारूवाला?’ ऐसी पूछताछ खैरे गट की ओर से की जा रही है.

नंदुरबार में भाजपा के हिना गावित तीसरी बार चुनाव लड रही है. गावित के विरोध में इस समय बडी नाराजी है. जिसके कारण मोदी कांग्रेस के उम्मीदवार गोवाल पाडवी के कार्यकर्ता ‘मोदी तुझसे बैर, नहीं, हिना तेरी खैर नही’, ऐसी घोषणा देते हुए दिखाई देते हैं.
माढा निर्वाचन क्षेत्र में राष्ट्रवादी के धैर्यशील मोहिते पाटील और भाजपा के रणजितसिंह नाईक- निंबालकर में टक्कर हुई. ‘माढा अन निंबालकराना पाडा’ तसेच माझं बोट- तुतारीला व्होट यह घोषणा यहां जोरों से चल रही थी. बारामती में पवार ननद-भाभी के बीच टक्कर ने ध्यान खींचा.

सुप्रिया सुले इस घडी के ऐवज में पहलीबार तुतारी चिन्ह पर लडी. ‘रामकृष्ण हरी’, वाजवा तुतारी’ ऐसी घोषणा सुप्रिया के लिए जगह- जगह पर देते समय देखने मिली थी.

शिवसेना के फूट के बाद ठाकरे गुट को मशाल चिन्ह मिला. मुंबई दक्षिण निर्वाचन क्षेत्र में ठाकरे गुट के कार्यकर्ता ‘निशानी है मशाल, जीत होगी विशाल ’ ऐसी घोषणा दे रहे हैं. सोलापुर के भाजप के सांसद जयसिध्देश्वर महाराज प्रचार में नहीं दिख रहे. उस पर से कांग्रेस उम्मीदवार प्रणिती शिंदे की कार्यकर्ताओं ने ‘एक रूपयाचा का कढीपत्ता सोलापुरचा खासदार बेपत्ता’ ऐसे नारे लगा रहे हैं.

Related Articles

Back to top button