महाराष्ट्रमुख्य समाचार

लगातार तप रहा लाउडस्पीकर को लेकर माहौल

मनसे अपनी भूमिका पर अडी, पुलिस ने कार्रवाई की तैयारी की शुरू

* राज के खिलाफ औरंगाबाद में अपराध दर्ज, हजारों मनसे सैनिकों को नोटीस जारी
मुंबई/दि.3– लाउडस्पीकर को लेकर मनसे द्वारा दिये गये अल्टीमेटम की अवधि का आज आखरी दिन है. जिसके मद्देनजर आज मनसे प्रमुख राज ठाकरे के मुंबई स्थित आवास ‘शिवतीर्थ’ पर मनसे पदाधिकारियों की बैठक हुई. करीब एक घंटे तक चली इस बैठक में मुंबई व ठाणे क्षेत्र के प्रमुख पदाधिकारी मौजूद थे और बैठक के बाद मनसे नेता बाला नांदगांवकर ने मीडिया के साथ बातचीत में साफ तौर पर कहा कि, औरंगाबाद में राज ठाकरे ने जो भूमिका रखी, हम उसी भूमिका पर कायम है. जिसका सीधा मतलब है कि, कल से जिन मस्जिदों पर लाउडस्पीकर दिखाई देंगे, उनके सामने मनसे कार्यकर्ताओं द्वारा हनुमान चालीसा का पाठ किया जायेगा.
वहीं दूसरी ओर राज्य में कानून व व्यवस्था की स्थिति को लेकर समीक्षा करने के लिए आज सुबह राज्य के गृहमंत्री दिलीप वलसे पाटील ने वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों के साथ एक समीक्षा बैठक की. जिसके बाद राज्य के पुलिस महासंचालक रजनीश सेठ ने पत्रकारों से बातचीत में कहा कि, राज्य में कानून व व्यवस्था की स्थिति को बनाये रखने हेतु पुलिस दल पूरी तरह से तैयार है और यदि किसी ने भी धार्मिक तनाव पैदा करने का प्रयास किया, तो संबंधितों के खिलाफ आवश्यक व कडी कार्रवाई की जायेगी. जिसके लिए कई लोगों को नोटीस भेजी गई है. साथ ही अपराधिक व समाज विघातक प्रवृत्तिवाले लोगोें के खिलाफ बडे पैमाने पर प्रतिबंधात्मक कार्रवाई भी की गई है.
मनसे प्रमुख राज ठाकरे द्वारा दो दिन पूर्व औरंगाबाद में आयोजीत सभा में दिये गये भाषण का अध्ययन औरंगाबाद के पुलिस आयुक्त कर रहे है और राज ठाकरे की इस सभा को लेकर जो भी कार्रवाई करनी है, वह करने के लिए औरंगाबाद के पुलिस आयुक्त पूरी तरह से सक्षम है. साथ ही यह कार्रवाई आज ही की जायेगी. ऐसी जानकारी देते हुए डीजीपी रजनीश सेठ ने कहा कि, राज्य में सामाजिक एकता बनाये रखने हेतु कई बैठकें ली गई है और तमाम आवश्यक प्रयास किये जा रहे है. अत: जनता ने शांति व व्यवस्था बनाये रखते हुए पुलिस के साथ पूरी तरह से सहयोग करना चाहिए.
* औरंगाबाद पुलिस ने दर्ज किया मामला
इसी दौरान अब राज ठाकरे द्वारा दिये गये अल्टीमेटम को खत्म होने में कुछ ही घंटों का समय शेष रहने पर महाराष्ट्र पुलिस ने अपनी ओर से कार्रवाई करनी शुरू कर दी है. जिसके तहत राज ठाकरे की औरंगाबाद में हुई सभा के दौरान 16 में से 12 शर्तों का उल्लंघन होने को लेकर सभा के आयोजक और राज ठाकरे के खिलाफ औरंगाबाद के सिटी चौक पुलिस थाने में अपराध दर्ज हुआ है. जिसके तहत राज ठाकरे को भडकाउ भाषण देने और व्यक्तिगत टिका-टिप्पणी करने के मामले में नामजद किया गया है. ज्ञात रहें कि, 1 मई को महाराष्ट्र दिवस के उपलक्ष्य में औरंगाबाद के सांस्कृतिक मंडल मैदान पर राज ठाकरे की सभा को औरंगाबाद के पुलिस आयुक्त द्वारा सशर्त अनुमति दी गई थी और 16 शर्तों व नियमों का पालन नहीं होने पर पुलिस कार्रवाई करने की चेतावनी भी जारी की गई थी. ऐसे में रविवार को राज ठाकरे की सभा व भाषण होने के बाद पुलिस ने इससे संबंधित सभी जानकारियां इकठ्ठा करनी शुरू की और नियमों के पालन व उल्लंघन को लेकर अपनी रिपोर्ट तैयार की. जिसके आधार पर अब पुलिस द्वारा राज ठाकरे सहित सभा के आयोजकों के खिलाफ अपराध दर्ज किया गया है.
औरंगाबाद पुलिस के मुताबिक विगत 1 मई को हुई सभा में केवल 15 हजार लोगों को मौजूद रहने की अनुमति पुलिस की ओर से दी गई थी, लेकिन एक लाख की क्षमता वाला सांस्कृतिक ग्राउंड खचाखच भरा हुआ था. इसके अलावा राज के खिलाफ आईपीसी की धारा 153 के तहत भड़काऊ भाषण देने केस दर्ज किया गया है. इस धारा के तहत तीन साल तक की सजा और जुर्माने का प्रावधान है. यदि यह अपराध किसी पूजा स्थल पर किया जाता है, तो पांच साल तक की सजा और जुर्माना या दोनों का प्रावधान है.
* सांगली की अदालत से भी जारी हुआ गैर-जमानती वारंट
वहीं इससे पहले सांगली जिले की शिराला कोर्ट ने मनसे अध्यक्ष राज ठाकरे के खिलाफ गैर जमानती वारंट जारी किया है. यह वारंट पिछले महीने ही जारी किया गया था. इसकी जानकारी मंगलवार को सार्वजनिक हुई है. हालांकि, मुंबई पुलिस ने इस मामले में कोई कार्रवाई नहीं की, लेकिन औरंगाबाद में हुई रैली के बाद पुलिस एक्टिव हुई है.
* वर्ष 2008 में नामजद हुए थे राज ठाकरे
मनसे प्रमुख राज ठाकरे के खिलाफ वर्ष 2008 में भारतीय दंड संहिता की धारा 109, 117, 143 और मुंबई पुलिस अधिनियम की 135 के तहत मामला दर्ज किया गया था. सांगली के मनसे कार्यकर्ता तानाजी सावंत ने मराठी भाषा और मराठी में दुकानों के बोर्ड के मुद्दे पर आंदोलन किया था. इस दौरान कुछ दुकानों को बंद करने का जबरन प्रयास किया गया. बाद में तानाजी सावंत और पार्टी प्रमुख राज ठाकरे के खिलाफ मामला दर्ज किया गया था. इसके बाद शिराला थाने में राज समेत 10 लोगों के खिलाफ केस दर्ज किया गया था. इस मामले में शिराला फर्स्ट क्लास कोर्ट में राज ठाकरे के खिलाफ चार्जशीट दाखिल की गई. 2008 के इस मामले में राज एक भी बार अदालत में पेश नहीं हुए, जिसके बाद पुलिस के आग्रह पर अदालत ने यह गैर जमानती वारंट जारी किया है. सांगली कोर्ट ने सीधे तौर पर मुंबई पुलिस कमिश्नर को राज ठाकरे को सांगली कोर्ट में गिरफ्तार कर पेश करने का निर्देश दिया है.

* मनसे कार्यकर्ता हुए भूमिगत
जानकारी के मुताबिक मुंबई पुलिस द्वारा बाला नांदगांवकर, नितीन सरदेसाई, संदीप देशपांडे तथा अविनाश जाधव सहित मनसे के करीब 13 हजार पदाधिकारियों व कार्यकर्ताओं को नोटीस जारी की गई है. ऐसे में मनसे पदाधिकारियों व कार्यकर्ताओं की पुलिस द्वारा धरपकड किये जाने की पूरी संभावना है. इस बात के मद्देनजर मनसे के लगभग सभी पदाधिकारी व कार्यकर्ता भूमिगत हो गये है. जिनके द्वारा कल 4 मई को गुरिल्ला पध्दति यानी छापामार तरीके से हनुमान चालीसा पठन आंदोलन किये जाने की पूरी संभावना है. जिसके मद्देनजर पुलिस द्वारा समूचे राज्य में हाई अलर्ट रखा गया है.

* मनसे ने दिया नया नारा, ‘5 जून को चलो अयोध्या’
– मुंबई में जगह-जगह पर लगे बैनर व पोस्टर
वहीं इस बीच मनसे द्वारा आगामी 5 जून को अयोध्या कूच का ऐलान करते हुए ‘चलो अयोध्या’ का नया नारा दिया गया है. जिसके तहत मुंबई व ठाणे परिसर में जगह-जगह पर पार्टी द्वारा मनसे प्रमुख राज ठाकरे के फोटोवाले बैनर-पोस्टर लगाये गये है. जिनमें सभी रामभक्तों से आगामी 5 जून को बडी संख्या में अयोध्या के लिए कूच करने का आवाहन किया गया है. अब तक लाउडस्पीकर को लेकर बेहद मुखर रहनेवाली मनसे द्वारा अपनाई गई इस नई भूमिका को लेकर भी कई राजनीतिक कयास लगाये जा रहे है और नये सिरे से चर्चाओं का बाजार गर्म हो गया है. साथ ही इस बात की ओर भी सभी की निगाहें लगी हुई है कि, क्या राज ठाकरे द्वारा लाउडस्पीकरवाले मसले पर अपनी भूमिका को थोडा नर्म करते हुए अपने हिंदुत्व की धार को और अधिक तेज करने हेतु अयोध्या कूच का नया मुद्दा उठाया गया है.

Related Articles

Back to top button