महाराष्ट्र

किसानों की नुकसान भरपाई पर फैसला करेगा मंत्रीमंडल

राज्य के कृषिमंत्री दादाजी भुसे ने दी जानकारी

मुंबई/दि.२९ – प्रदेश में भारी बारिश के कारण खेतोें में पानी भरने से फसलों के हुए नुकसान का पंचनामा पूरा होने के बाद किसानोें को मदद करने का फैसला राज्य मंत्रिमंडल करेगा. प्रदेश के कृषि मंत्री दादाजी भुसे ने सोमवार को मंत्रालय में यह जानकारी दी.
भुसे ने कहा क खेतों में पानी भरने के कारण फसलों के नुकसान का पंचनामा करने के आदेश दिए गए है. पंचानामा के जरिए किसानों के खेती के कितने क्षेत्र और कौन सी फसलों का नुकसान हुआ है यह आंकडा जुटाकर राज्य मंत्रिमंडल के सामने जानकारी रखी जाएगी. इसके बाद राज्य मंत्रिमंडल किसानों के मदद के लिए उचित फैसला करेगा. भुसे ने कहा कि किसानों को हुए नुकसान के लिए मदद देने की मांग केंद्र सरकार से की जाएगी. राज्य सरकार की ओर से केंद्र सरकार से फसलों के नुकसान को देखने के लिए केंद्रीय टीम भेजने का आग्रह किया जाएगा. भुसे ने कहा कि कृषि विभाग की ओर से फसलों का नुकसान के लिए बीमा कंपनियों को बीमा राशि देने के लिए सूचित किया गया है. बीमा कंपनियों को उनके जिला तहसील और क्षेत्रिय स्तर के कर्मचारियों के मोबाइल नंबर किसानों को उपलब्ध कराने के लिए कहा गया है. जिससे फसलो को बीमा करवाने वाले किसान नुकसान के बारे में बीमा कंपनियों के कर्मचारियों को बता सकेंगे. भुसे ने कहा कि राज्य में फसल बीमा करवाने वाले किसान नुकसान की जानकारी बीमा कंपनियों को उपलब्ध कराएं.

केंद्र से नहीं मिला मुलाखात का समय

राज्य के कृषिमंत्री दादाजी भुसे ने कहा कि, प्याज निर्यात पर लागाई गई रोक को हटाने के लिए राज्य सरकार का प्रतिनिधि मंडल केंद्र सरकार के पास जाने वाला था. लेकिन केंद्र में वरिष्ठ स्तर पर मुलाकात के लिए समय नहीं दिया गया. भुसे ने कहा कि राज्य सरकार की प्याज निर्यात पर रोक हटाने की मांग कायम है. केंद्र सरकार को इस बारे में जल्द फैसला लेना चाहिए.

Related Articles

Back to top button