महाराष्ट्र

स्कूलों में इको क्लब की संकल्पना को किया जा रहा लागू

समग्र शिक्षा अभियान के अंतर्गत

* पर्यावरण के प्रति जागरूकता निर्माण करने का उद्देश्य
नागपुर/दि.18- नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति के तहत अच्छे नागरिक बनाने के लिए विद्यार्थियों में कौशल व क्षमता निर्माण होना आवश्यक है. इसी प्रकार उनमें प्रकृति के प्रति जागरुकता निर्माण होना महत्वपूर्ण हैं. ककहरा सीखने की उम्र में ही नन्हे बच्चों के मन में पर्यावरण संवर्धन का अलख जगाने के लिए समग्र शिक्षा अभियान के अंतर्गत स्कूलों में इको क्लब का गठन किया जाएगा. शालेय और महाविद्यालयीन विद्यार्थियों में पर्यावरण सुधार के लिए पर्यावरण के प्रति जागरुकता निर्माण करना, उनमें पर्यावरण-मित्रता और पर्यावरण संवर्धन की संस्कृति विकसित करना इसका उद्देश्य है.
शिक्षा विभाग के निर्देशानुसार 2024-25 के शिक्षा सत्र शुरु होने के साथ ही पर्यावरण शिक्षा का पाठ पढाया जाएगा. नागपुर समेत विदर्भ के स्कूल एक जुलाई से शुरु हुए हैं. सरकार के निर्देशानुसार जिले के स्कूलों में इको क्लब का गठन कर 10 जुलाई तक पर्यावरण सुरक्षा अभियान चलाया गया.

* स्कूलों में इको क्लब
नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति के तहत विद्यार्थियों में पर्यावरण का कौशल निर्माण कराने के उद्देश्य से इको क्लब की संकल्पना लागू की गई है. इसके अनुसार राज्य सरकार ने भी इस संकल्पना को स्वीकार कर लिया है. पर्यावरण संवर्धन इसका उद्देश्य है. इको क्लब के जरिये पानी, पेड और प्राकृतिक संसाधनों का जतन किया जाएगा. विद्यार्थियों में नदी प्रदूषण, जल भंडारों का प्रदूषण, उद्यान, जैवविविधताओं का संवर्धन के प्रति जागृति निर्माण उनको संवर्धन के पाठ पढाए जाएंगे.

* थीम के अनुसार सौंपी जाएंगी जिम्मेदारी
स्कूलों में इका क्लब गठित कर अलग-अलग समितियां बनाई जाएंगी. इन पर थीम के अनुसार जिम्मेदारी सौंपी जाएंगी. कंपोस्ट गड्ढे बनाना, कचरे को अलग-अलग करना, पौधारोपण, वृक्ष गणना, शाला-महाविद्यालय और आसपास के परिसरों में जैवविविधता निर्देशांक बनाना जैसे पर्यावरण से संबंधित विभिन्न उपक्रमों में विद्यार्थियों को शामिल कराया जाएगा.

* ई-कचरा भी कम करेंगे
इको क्लब के जरिये स्कूलों में ई-कचरा संकलन केंद्र बनाया जाएगा. इस संकलित किए गए कचरे का निपटान किया जाएगा. विद्यार्थियों को बडे पैमाने पर निकलने वाले ई-कचरे के प्रदूषण की जानकारी मिलेगी.

पर्यावरण की सुरक्षा का उद्देश्य
दिन-ब-दिन पर्यावरण का नुकसान होने से मनुष्य के सामने बडा संकट पैदा हो गया है. इसलिए बाल उम्र में ही पर्यावरण के प्रति संवेदनशीलता विकसित करना, पर्यावरणीय समस्या की जानकारी हासिल करना, सकारात्मक दृष्टिकोन और पर्यावरण संरक्षण के अभिवृत्ति विकसित करना इको क्लब का उद्देश्य है.
-रोहिणी कुंभार,
शिक्षाधिकारी माध्यमिक, जिप नागपुर

पर्यावरण का महत्व समझना जरूरी
मानवी गलतियों की वजह से ही पर्यावरणीय समस्याओं का बडा संकट दुनिया के सामने है. मौसम बदलाव के दुष्परिणाम दिख रहे है. इसलिए पर्यावरण का महत्व विद्यार्थियों को बाल उम्र में ही समझना आवश्यक है. इको क्लब के जरिये यह महत्वपूर्ण पहल की जाएगी.
-जय तलमले, शिक्षक

Related Articles

Back to top button