महाराष्ट्र

राज्य में जलसंग्रह की स्थिति सुखद

सालभर हुई बारिश के चलते

  • बांधों में 82 फीसद पानी, गर्मी की चिंता मिटी

पुणे/दि.21 – इस बार बारिश का मौसम कुछ लंबा चला और वर्षा ऋतु बीत जाने के बावजूद बेमौसम बारिश होती रही. जिसकी वजह से जहां एक ओर खेती-किसानी का बडे पैमाने पर नुकसान हुआ है, वहीं दूसरी ओर सालभर रूक-रूक कर हो रही बारिश की वजह से राज्य के सभी बांधों में जलसंग्रहण की स्थिति बेहद शानदार व समाधानकारक है. जिससे आगामी गर्मी के मौसम की चिंता मिट गई है. इस समय राज्य के सभी छोटे-बडे व मध्यम बांधों में 82.33 फीसद उपयुक्त जलसंग्रहण है, जो विगत वर्ष की तुलना में 8 फीसद अधिक है.
बता दें कि, जून से सितंबर माह के दौरान मौसमी यानी मान्सूनी बारीश का समय माना जाता है. इस दौरान मौसमी हवाओं की वजह से बारिश होती है. वहीं मार्च से मई माह के दौरान होनेवाली बारिश को प्री-मान्सून तथा सितंबर से मार्च माह के दौरान होनेवाली बारिश को बेमौसम बारिश कहा जाता है. इस बार मान्सूनी वर्षा का सीझन सितंबर की बजाय अक्तूबर माह तक चलता रहा और अक्तूबर माह में भी राज्य के अधिकांश हिस्सों में अच्छी-खासी बारिश हुई. जिसके बाद नवंबर व दिसंबर माह सहित नये साल के पहले माह में जनवरी के दौरान भी विदर्भ, मराठवाडा, कोंकण व मध्य महाराष्ट्र के विभिन्न हिस्सों में बेमौसम बारिश ने हाजरी लगायी. वहीं इससे पहले गत वर्ष मार्च, अप्रैल व मई माह के दौरान मुंबई, ठाणे, कोंकण, मध्य महाराष्ट्र एवं विदर्भ क्षेत्र के अधिकांश इलाकों में मान्सून पूर्व बारिश हुई थी. यानी पूरे सालभर राज्य के अधिकांश हिस्सों में रूक-रूक कर बारिश होती रही. इसके अलावा मराठवाडा, विदर्भ व मध्य महाराष्ट्र के कई इलाकों में ओलावृष्टि भी हुई. जिसकी वजह से खेती-किसानी का बडे पैमाने पर नुकसान हुआ. किंतु सालभर होनेवाली यह बारिश बांधों के लिए बेहद फायदेमंद रही, क्योंकि इस समय सभी बांधों में जलसंग्रहण की स्थिति बेहद शानदार है.

सभी ओर बेहतरीन जलसंग्रहण

इस समय राज्य के 3 हजार 267 छोटे-बडे व मध्यम जलप्रकल्पों में 82.33 फीसद उपयुक्त जलसंग्रह है. जो गत वर्ष 19 जनवरी को 74.29 फीसद के स्तर पर था. वहीं इस बार अधिकांश बांधों में 90 फीसद से अधिक जलसंग्रहण है. इसमें पुणे, नासिक व औरंगाबाद संभाग के बांधों में अन्य संभागों की तुलना में अधिक जलसंग्रह है.

विभागनिहाय जलसंग्रहण की स्थिति (आंकडे प्रतिशत में)

विभाग          मौजूदा जलसंग्रहण    गत वर्ष की स्थिति
अमरावती              81.13                      71.16
औरंगाबाद             83.91                      73.57
कोंकण                 80.08                       71.79
नागपुर                 77.44                      66.63
नासिक                 83.31                      78.07
पुणे                     82.33                      74.29

Related Articles

Back to top button