महाराष्ट्र

तीन महिने में बनकर तैयार होगी सीरम इंस्टीट्यूट की कोरोना वैक्सीन

Pune के भारती अस्पताल में इसका Test किया जायेगा

हिं.स./मुंबई – कोरोना वायरस से बचाव के लिए पुणे का सीरम इंस्टीट्यूट वैक्सीन तैयार कर रहा है. परीक्षण के लिए भारती विद्यापीठ के भारती अस्पताल का चयन किया गया है. जहां पांच लोगोंं पर इसका टेस्ट किया जायेगा. राज्य के सहकारिता व कृषि राज्यमंत्री डॉ.विश्वजीत कदम ने यह जानकारी दी.उन्होंने कहा कि दो से तीन महिने के भीतर यह टीका तैयार हो जायेगा.

कदम ने बुधवार को मंत्रालय में पत्रकारों से बातचीत में कहा कि दुनियाभर में कोविड-१९ से निपटने के लिए वैक्सिन तैयार करने का काम चल रहा है. पुणे का सीरम इंस्टीट्यूट भी वैक्सीन तैयार करने में जुटा है. इसके परीक्षण के लिए आईसीएमआर और सीरम इंस्टीट्यूट की तरफ से देशभर में १५ स्थानों का चयन किया गया है, जिनमें पश्चिम भारत का एकमात्र भारती अस्पताल शामिल है. उन्होंने बताया कि पिछले चार-पांच महिनों से भारती अस्पताल में कोविड-१९ के मरीजों का उपचार जारी है. अभी तक यहां से दो हजार से अधिक लोग स्वस्थ होकर जा चुके हैं.

कदम ने कहा कि, जिन पांच लोगों का चयन वैक्सीन परीक्षण के लिए किया गया है. वे स्वयं इस काम के लिए आगे आए. ये पूरी तरह से स्वस्थ हैे. इनका कोरोना टेस्ट निगेटिव है. सबसे पहले इन्हें वेक्सीन दी जायेगी. इन पांच लोगों पर भारती अस्पताल की मेडिकल टीम और आईसीएमआर के वैज्ञानिक अगले ६ माह तक नजर रखेंगे. इसके बाद पॉजिटीव मरीजों को यह वैक्सीन दी जायेगी.

Related Articles

Back to top button