अमरावतीमहाराष्ट्र

युवा स्वाभिमान की दहीहांडी स्पर्धा रही भव्य-दिव्य और शानदार

नवाथे चौक पर रही दहीहांडी की जबर्दस्त धूम

* अभिनेत्री अमिषा पटेल व अभिनेता राजपाल यादव ने भी जमाया रंग
* डेप्यूटी सीएम देवेंद्र फडणवीस रहे विशेष तौर पर उपस्थित
* देर रात तक चला आयोजन, गोविंदा टीमों में जमकर दिखी हांडी फोडने की प्रतिस्पर्धा
अमरावती /दि.11- गत रोज स्थानीय नवाथे चौक पर युवा स्वाभिमान पार्टी द्बारा आयोजित विदर्भ स्तरीय दहीहांडी स्पर्धा काफी भव्य-दिव्य व शानदार रही. इस स्पर्धा में दहीहांडी को फोडने के लिए समूचे विदर्भ क्षेत्र से कई गोविंदा टीमों ने हिस्सा लिया था. साथ ही इस वर्ष पहली बार महिला गोपिकाओं की एक टीम भी दहीहांडी स्पर्धा में शामिल हुई थी. राज्य के उपमुख्यमंत्री व जिला पालकमंत्री देवेंद्र फडणवीस की विशेष उपस्थिति में आयोजित इस दहीहांडी स्पर्धा में फिल्म अभिनेत्री शिल्पा शेट्टी व अमीषा पटेल तथा अभिनेता राजपाल यादव की उपस्थिति विशेष आकर्षण का केंद्र रही. इन तीनों फिल्मी सीताारों को देखने के लिए नवाथे चौक पर अच्छी खासी भीड उमडी थी और इन तीनों फिल्मी सीतारों ने भी अपने चाहने वालों का जमकर मनोरंजन किया. वहीं शाम के वक्त दहीहांडी के आयोजन में पहुंची अभिनेत्री अमीषा पटेल ने ‘गदर’ फिल्म के ‘उड जा काले कावां’ गीत पर नृत्य करते हुए उपस्थितों का मनोरंजन किया. इन सभी फिल्मी सीतारों को नवाथे चौक पर स्थित अमरावतीवासियों का भरपूर प्रतिसाद मिला.
इस दहीहांडी स्पर्धा के लिए विशेष तौर पर अमरावती पहुंचे राज्य के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस के हाथ सबसे पहले हवा में लटकाने हेतु तैयार की गई हांडी का पूजन किया गया. इस समय जिले की सांसद नवनीत राणा बडनेरा निर्वाचन क्षेत्र के विधायक रवि राणा राज्यसभा सांसद डॉ. अनिल बोंडे, भाजपा के पूर्व शहराध्यक्ष किरण पातुरकर, वरिष्ठ विधिज्ञ एड. प्रशांत देशपांडे व पूर्व विदर्भ केसरी डॉ. संजय तिरथकर सहित नीलकंठ पात्रे जीतू दुधाने, विनोद गुहे व अजय मोरया आदि विशेष रुप से उपस्थित थे. इस अवसर पर राणा दम्पति की ओर से डेप्यूटी सीएम देवेंद्र फडणवीस सहित अभिनेत्री शिल्पा शेट्टी व अमीषा पटेल तथा अभिनेता राजपाल यादव का स्वागत किया गया. जिसके उपरान्त महिला गोपिकाओं के टीम ने सबसे पहले सलामी देते हुए दहीहांडी फोडने हेतु मानव पिरामिड बनाया. महिला गोपिकाओं द्बारा दहीहांडी फोडने हेतु की जाने वाली जद्दोजहद को देखते हुए नवाथे चौक पर उपस्थित हर एक व्यक्ति आश्चर्य चकित था. साथ ही महिला गोपिकाओं का उत्साह भी बढा रहा था. इसके बाद अमरावती सहित विदर्भ अलग-अलग शहर से आयी गोविंदाओं की टीमों ने दहीहांडी फोडने के लिए अपने दमखम और कौशल्य को दिखाया. यह सिलसिला देर रात तक चलता रहा. इस दौरान डीजे पर गोविंदाओं सहित उपस्थितों का जोश बढाने हेतु एक से बढकर एक गीत बज रहे थे. जिस पर हर कोई थिरक रहा था. साथ ही बीच-बीच में ‘जय श्रीराम’ तथा ‘जय भवानी-जय शिवाजी’ के नारे भी गुजायमान हो रहे थे.
* खत्म हो गए हमें खत्म करने की सोचने वाले – फडणवीस
इस समय अपने संबोधन में देवेंद्र फडणवीस ने विगत दिनों तमिलनाडू के मंत्री उदयनिधि स्टैलिन द्बारा सनातन धर्म को दिए गए बयान पर कडी आपत्ति जताते हुए कहा कि, हजारों हजार वर्ष से सनातन धर्म को खत्म करने की साजिशें चल रही है. लेकिन हमें खत्म करने की सोच रखनेवाले लोग और समूह खुद खत्म हो गए और सनातन अपनी जगह पर यथावत है. इस बात को स्टैलिन जैसे लोगों ने भुलना नहीं चाहिए. साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि, कुछ समय पहले महाराष्ट्र हनुमान चालीसा पढना किसी अपराध की तरह था और हनुमान चालीसा पढने की घोषणा करने वाले राणा दम्पति को राज्य की तत्कालीन सरकार ने जेल में डाल दिया था. लेकिन अब राज्य सहित देश में ऐसी सरकार है कि, आप कहीं पर भी हनुमान चालीसा पढ सकते है. साथ ही वह दिन भी दूर नहीं, जब भारत तो क्या हम पाकिस्तान में भी खुलेआम हनुमान चालीसा पढ सकेंगे. इसके अलावा डेप्यूटी सीएम फडणवीस ने यह भी कहा कि, 70 वर्षों में अमरावती जिले का जो विकास नहीं हुआ, वह विकास अब बहुत जल्द होने जा रहा है. अमरावती की नांदगांव पेठ एमआईडीसी में साकार होने जा रहे पीएम मित्रा टेक्स्टाइल पार्क के जरिए जिले में 3 लाख लोगों को रोजगार मिलेगा. साथ ही जिले के रिद्धपुर में मराठी विद्यापीठ व अमरावती के हव्यप्रमं में अभिमत क्रीडा विद्यापीठ साकार होगा. इसके अलावा बहुत जल्द बेलोरा विमानतल से नियमित हवाई उडाने भी शुरु कर दी जाएगी. साथ ही उन्होंने इस समय पर भगवान श्रीकृष्ण और अमरावती के बीच रहने वाले पौराणिक संबंधों का उल्लेख करते हुए कहा कि, अमरावती यह भगवान श्रीकृष्ण की ससुराल और माता रुख्मिणी का मायका है. अत: अमरावती में श्रीकृष्ण के विचारों पर चलते हुए सभी समाजबंधुओं ने आपस में मिलजुलकर रहना चाहिए.
* हनुमत मूर्ति का हुआ विशेष पूजन
उल्लेखनीय है कि, राणा दम्पति द्बारा छत्री तालाब के निकट 111 फीट उंची हनुमानजी की मूर्ति स्थापित की जा रही है. जिसकी प्रतिकृति का गत रोज डेप्यूटी सीएम देवेंद्र फडणवीस के हाथों अनावरण किया गया. साथ ही इस अवसर पर तिवसा व राउत के निराधार लाभार्थियों को उनके मंजूर घरकुलों का प्रतिकात्मक ताबा दिया गया. इस समय डेप्यूटी सीएम फडणवीस ने राज्य सरकार द्बारा अमरावती के विकास हेतु लिए जा रहे अन्य कई फैसलों के बारे में भी विस्तारपूर्वक जानकारी दी.
* हवाई चप्पल पहनने वाला भी करेगा हवाई यात्रा – नवनीत राणा
इस समय अपने संबोधन में सांसद नवनीत राणा ने डेप्यूटी सीएम फडणवीस के सामने अमरावती के विकास से संबंधित मुद्दे उठाते हुए कहा कि, अमरावती शहर सहित जिले के विकास हेतु यहां पर नियमित हवाई उडान की सेवा व सुविधा रहने वाला हवाई अड्डा होना जरुरी है. फिलहाल बेलोरा विमानतल पर केवल नेताओं व अभिनेताओं के चार्टर प्लेन ही उतरते है और इस हवाई अड्डे का आम लोगों के लिए कोई उद्योग या फायदा नहीं है. ऐसे में बेलोरा विमानतल से नियमित हवाई उडानों की सेवा व सुविधा शुरु किए जाने की सख्त जरुरत है. ताकि हवाई चप्पल पहनने वाला आम नागरिक भी हवाई जहाज में बैठकर उडान भर सके.
* चंद्रयान की प्रतिकृति रही आकर्षण का केंद्र
इस आयोजन के दौरान भारतीय चंद्रयान की आकर्षक प्रतिकृति को ट्रेन के लिए हवा में काफी उंचाई पर लटकाया गया था और उसे हवा में इधर से उधर घुमाया जा रहा था. जो सभी के आकर्षण का केंद्र रहा. इस समय फिल्मी सीतारों सहित चंद्रयान की प्रतिकृति को कई लोगों ने अपने मोबाइल कैमरों में कैद किया.
* दहीहांडी सहित विभिन्न स्पर्धाओं की रही धूम
इस आयोजन के जरिए दहीहांडी के साथ ही नृत्य सहित विभिन्न तरह की स्पर्धाओं का भी आयोजन किया गया था. जिसमें युवाओं ने बढ-चढकर हिस्सा लिया. साथ ही सभी स्पर्धाओं को अमरावतीवासियों का जबर्दस्त प्रतिसाद भी मिला.
* फिल्मी सितारों की एक झलक पाने सुबह से उमडी भीड
इस आयोजन में शिल्पा शेट्टी अमिषा पटेल व राजपाल यादव जैसे फिल्मी सितारे उपस्थित रहने वाले है. यह जानकारी पहले से रहने के चलते इन फिल्मी सितारों की एक झलक पाने के लिए सुबह से ही नवाथे चौक परिसर में लोगों की भीड उमडनी शुरु हो गई और जैसे ही दोपहर में शिल्पा शेट्टी व राजपाल यादव तथा शाम के वक्त अमीषा पटेल का नवाथे चौक पर आगमन हुआ. वैसे ही यहां पर सुबह से डंटे युवाओं में उत्साह की लहर फैल गई और सभी ने इन फिल्मी सितारों को अपने-अपने मोबाइल कैमरों में फोटो व वीडियों के जरिए कैद किया. जिसके चलते हर कोई काफी लालायित दिखा. साथ ही इसके लिए भी अच्छी खासी प्रतिस्पर्धा दिखाई दी.

Related Articles

Back to top button