मनोरंजनमहाराष्ट्र

चित्रपट क्षेत्र को मिलेगा उद्योग का दर्जा

सांस्कृतिक कार्य मंत्री अमित देशमुख ने की घोषणा

  • बॉलीवुड का स्थानांतरण रोकने बनायी गयी नीति

मुंबई/दि.12 – यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा उत्तर प्रदेश में फिल्म नगरी स्थापित करने की घोषणा करते ही महाविकास आघाडी सरकार ने एक कदम आगे बढाते हुए फिल्म व मनोरंजन क्षेत्र को उद्योग का दर्जा देने का निर्णय लिया है. इस आशय की घोषणा करते हुए राज्य के सांस्कृतिक कार्य मंत्री अमित देशमुख ने बताया कि, जल्द ही मंत्रिमंडल की बैठक में इस आशय का प्रस्ताव रखा जायेगा.
उन्होंने कहा कि, महाराष्ट्र में फिल्म व मनोरंजन क्षेत्र का नेटवर्क काफी विस्तारित है और इस क्षेत्र की वजह से कई लोगों को रोजगार व स्वयंरोजगार मिलने में मदद होती है. जिसे ध्यान में रखते हुए फिल्म व मनोरंजन क्षेत्र को उद्योग का दर्जा देने के संदर्भ में एक प्रस्ताव जल्द ही मंत्रिमंडल की बैठक में रखा जायेगा. उल्लेखनीय है कि, इस समय उत्तर प्रदेश में फिल्म सिटी बनाने का काम शुरू हो गया है. जिसे ध्यान में रखते हुए अब महाराष्ट्र में इस क्षेत्र को उद्योग का दर्जा देने की तैयारी शुरू की गई है.

  • उद्योग का दर्जा मिलने से क्या होगा फायदा

  •  मनोरंजन क्षेत्र को उद्योग का दर्जा मिलने से लघु व मध्यम उद्योगों को मिलनेवाली सहूलियते इस क्षेत्र को भी प्राप्त होगी.
  •  फिल्म व मनोरंजन उद्योग का दायरा काफी बडा है. जिसमें मनोरंजन चैनल, डिजीटल मीडिया, लाईव इवेंट, एनीमेशन, आउट ऑफ होम मीडिया, सिनेमा व रेडिओ आदि बातोें का समावेश होता है. फिल्म, शॉर्ट फिल्म व ओटीटी पर प्रदर्शित होनेवाली फिल्म सहित मनोरंजन क्षेत्र बडे पैमाने पर विस्तारित है. अत: इस क्षेत्र को उद्योग का दर्जा देना जरूरी है.
  •  इस संदर्भ में फिल्म, धारावाहिक व ओटीटी सहित रंगमंच, लोककला, डाक्युमेंटरी व विज्ञापन फिल्मों के लिए भी नीति तैयार किये जाने की बात सांस्कृतिक कार्य मंत्री अमित देशमुख द्वारा दी गई.

Related Articles

Back to top button