महाराष्ट्र

‘समृद्धि’ का अंतिम चरण खुलेगा अगस्त में

एमएसआरडीसी द्वारा तेजी से पूरा किया जा रहा काम

मुंबई/दि.28– समृद्धि महामार्ग के जरिए मुंबई से नागपुर तक यात्रा करना अब बहुत जल्द संभव होने वाला है. क्योंकि समृद्धि महामार्ग का इगतपुरी से ठाणे के आमने तक 76 किमी लंबाई वाला अंतिम चरण आगामी अगस्त माह के दौरान आम लोगों की आवाजाही के लिए खोल दिया जाएगा. इस लिहाज से महाराष्ट्र राज्य रास्ते विकास महामंडल द्वारा नियोजन किया जा रहा है और एक पुल के बचे हुए काम को पूरा करने का जोर दिया जा रहा है.

बता दें कि, समृद्धि महामार्ग के अंतिम चरण वाले रास्ते पर अभियांत्रिकी के लिहाज से बेहद किचकट रहने वाले पुलों व बोगदों का समावेश है. जिसमें से फिलहाल बोगदों व रास्तों के कामों को पूरा कर लिया गया है. परंतु ठाणे के खरडी में करीब डेढ किमी लंबाई वाले पुल का काम होना बाकी है. इस पुल के दोनों ओर वाहनों की आवाजाही हेतु 4-4 लेन रहेंगे. 82 मीटर की उंचाई वाले इस पुल पर गर्डर स्पैन डालने का काम एमएसआरडीसी द्वारा किया जा रहा है. जो अपने आप में काफी मुश्किल काम है. ऐसे में अक्तूबर तक इस पुल का काम पूरा हो सकेगा. वहीं इससे पहले अगस्त माह तक इस पुल की एक बाजू के काम को पूरा करने का नियोजन एमएसआरडीसी द्वारा किया गया है. जिसके बाद पुल की इसी एक बाजू से दोनों ओर के यातायात को शुुरु किया जाएगा, ऐसी जानकारी एमएसआरडीसी के अधिकारियों द्वारा दी गई है.

ज्ञात रहे कि, समृद्धि महामार्ग का नागपुर से शिर्डी के बीच 520 किमी का पहला चरण दिसंबर 2022 में शुरु किया गया था. वहीं दूसरे चरण के तहत शिर्डी से भरवीर के बीच 80 किमी के महामार्ग को यातायात के लिहाज से शुरु किया गया तथा कुछ माह पूर्व ही एमएसआरडीसी ने भरवीर से इगतपुरी के बीच 25 किमी के मार्गों को शुरु किया. वहीं अब आगामी अगस्त माह के दौरान समृद्धि महामार्ग के अंतिम चरण को भी आम लोगों के लिए खोल दिया जाएगा. जिसके चलते समृद्धि महामार्ग के जरिए मुंबई से नागपुर और नागपुर से मुंबई के बीच सीधी यात्रा करना संभव होगा.

Related Articles

Back to top button