महाराष्ट्र

अगले 4-5 दिन भी ज़ोरदार बारिश होने के आसार, मुंबई को लेकर भी IMD ने दी चेतावनी

गणेशोत्सव में कोंकण और प. महाराष्ट्र में भारी बारिश

मुंबई/दि.11 – भारतीय मौसम विभाग ने कोंकण और पश्चिम महाराष्ट्र सहित राज्य भर में कई जगहों पर मूसलाधार और अति मूसलाधार बरसात  होने का अलर्ट जारी किया है. अगले कुछ घंटों में बंगाल की खाड़ी के आस-पास कम दाब का क्षेत्र तैयार होने की संभावना है. यह वेस्ट-नॉर्थ वेस्ट की ओर सरकती हुई दिखाई दे रही है. इस वजह से इसका प्रभाव महाराष्ट्र के कई इलाकों में दिखाई देगा और राज्य भर में जगह-जगह मूसलाधार से अति मूसलाधार बरसात होगी. आईएमडी ने कई जिलों के लिए ऑरेंज और येलो अलर्ट जारी किया है.
सितंबर के पहले हफ्ते राज्य के अलग-अलग भागों में मूसलाधार बरसात हुई. आगे भी गणेशोत्सव के दौरान खासकर कोंकण और पश्चिम महाराष्ट्र में ज़ोरदार बारिश होने का अनुमान है. कोंकण में रत्नागिरि सहित अन्य हिस्सों में फिलहार जोरदार बरसात शुरू है. 12 सितंबर से इसका ज़ोर और ज्यादा बढ़ेगा. पश्चिम-मध्य महाराष्ट्र में भी इसी दौरान कुछ भागों में मूसलाधार बरसात होने का अनुमान है. इसके अलावा विदर्भ क्षेत्र में भी नागपुर सहित कई ठिकानों में ज़ोरदार बररसात होने का अनुमान है.

मुंबई में भी पिछले 24 घंटे से रुक-रुक कर लगातार बारिश हुई है. सुबह-सुबह कुछ जगहों पर कुछ समय के लिए बेहद ज़ोरदार बारिश हुई. मुंबई को लेकर राडार और सैटेलाइट इमेज में अधिक बारिशों वाली एक घनी पट्टी में साफ दिखाई दे रही है. IMD के मुंबई ऑफिस ने इसे जारी किया है. भारतीय मौसम विभाग ने रत्नागिरि जिले में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. दूसरी तरफ पुणे, रायगढ़, सातारा, कोल्हापुर और सिंधुदुर्ग जिले के लिए यलो अलर्ट जारी किया गया है. इस तरह से अगले 4-5 दिनों तक महाराष्ट्र भर में कहीं मूसलाधार तो कहीं अति मूसलाधार बरसात होने का अनुमान जताया गया है.

Related Articles

Back to top button