महाराष्ट्रमुख्य समाचार

मान्सून के आगे बढने की रफ्तार हुई सुस्त

राज्य में सूखा और शुष्क है मौसम

पुणे/दि.23– अंदमान परिसर में सर्वसामान्य कालावधी की तुलना में 6 दिन पहले पहुंच चुके मान्सून के वहां से आगे बढने की रफ्तार थोडी सुस्त हो गई है और विगत दो दिनों से नैऋत्य मौसमी हवाएं अपनी पूरी रफ्तार के साथ आगे नहीं बढ रही है. हालांकि इस समय अंदमान निकोबार द्वीपसमूह सहित देश के पूर्वोत्तर राज्यों में अच्छी-खासी बारिश हो रही है. साथ ही उत्तरी राज्यों में भी बरसात सदृश्य मौसम बन गया है, लेकिन विगत दो दिनों से महाराष्ट्र के अधिकांश इलाकों में शुष्क व सूखे मौसम की स्थिति है.
बता दें कि, विगत 16 मई को मान्सून का अंदमान परिसर में आगमन हुआ, जो हर एक दिन की आड में बंगाल की खाडी से होते हुए देश के तटिय इलाकों की ओर आगे बढ रहा था. लेकिन 17 व 19 मई को यह बंगाल की खाडी में अपने ही स्थान पर यथावत था और 16 व 19 मई को इसकी अरब सागर की ओर कोई प्रगती नहीं हुई. वहीं 20 मई को नैऋत्य मौसमी हवाओं ने दक्षिण अरब सागर में प्रवेश किया और उसी दिन बंगाल की खाडी में भी मान्सून थोडा आगे बढा, इसकी वजह से अरब सागर में मान्सून के आगे बढने की संभावना बन गई थी. परंतू 21 व 22 मई को मान्सून के आगे बढने की रफ्तार सुस्त रही.

* महाराष्ट्र में कब पहुंचेगा मान्सून
मान्सून के आगे बढने की रफ्तार सुस्त होने के चलते अब इस बात को लेकर उत्सूकता देखी जा रही है कि, क्या इससे पहले मौसम विभाग द्वारा घोषित की गई तारीखों पर मान्सून का केरल व महाराष्ट्र में आगमन होता है अथवा नहीं. बता दें कि, भारतीय मौसम विभाग ने इससे पहले केरल में 27 मई और महाराष्ट्र में 5 जून को मान्सून के पहुंचने का अनुमान जताया था. क्योंकि उस समय मान्सूनी हवाएं बडी तेजी से आगे बढ रही थी और पहले से घोषित किये गये अनुमान के मुताबिक मान्सून का 16 मई को अंदमान निकोबार द्वीप समूह में आगमन भी हुआ. लेकिन अब मान्सून के आगे बढने की रफ्तार कुछ सुस्त हो गई है. ऐसे में पूर्व घोषित तारीखों पर मान्सून का महाराष्ट्र में आगमन होगा या नहीं, इसे लेकर थोडा संदेह देखा जा रहा है.

* कोंकण व विदर्भ में अगले तीन दिन दौरान हो सकती है बारिश
वहीं मौसम विभाग ने बताया कि, इस समय राज्य के कई इलाकों में मान्सून पूर्व बारिश हो रही है और इस बेमौसम बारिश की वजह से दो दिन पूर्व कोंकण में आप जनजीवन बुरी ततह से अस्त-व्यस्त भी हुआ था. साथ ही अब आगामी तीन दिनों के दौरान कोंकण सहित गोवा व विदर्भ क्षेत्र में झमाझम बारिश होने की पूरी संभावना है. इस समय महााराष्ट्र के कई इलाकों, विशेषकर विदर्भ क्षेत्र में पारा काफी हद तक नीचे लुढका है और तापमान में कमी आने के चलते लोगों को भीषण गर्मी से थोडी राहत भी मिली है. वहीं अब जल्द ही विदर्भ क्षेत्र में भी बारिश होने के पूरे आसार जताये जा रहे है.

Related Articles

Back to top button