महाराष्ट्र

राज्य में बारिश का जोर होगा कम

अगले चार दिन समुद्र में रहेगा तूफान

पुणे/दि.31 – आगामी सप्ताह समूचे राज्य में बारिश का जोर कम रहेगा. वहीं कोंकण क्षेत्र में कुछेक स्थानों पर मुसलाधार बारिश हो सकती है. इस आशय का अनुमान भारतीय मौसम विभाग द्वारा व्यक्त किया गया है.
बता देें कि, विगत सप्ताह के दौरान राज्य में कई स्थानों पर अतिवृष्टि हुई तथा कई जिलों में बाढ आने के साथ ही पहाडी रास्तों पर चट्टाने भी खिंसक गई. जिसकी वजह से आम जनजीवन एवं यातायात व्यवस्था बुरी तरह से अस्त-व्यस्त हुई. वही जारी सप्ताह के दौरान बारिश का जोर कुछ हद तक कम हुआ है. जिससे बाढ की स्थिति नियंत्रण में आ गई और अब राहत कार्यों में भी तेजी आयी है. वहीं बीते 24 घंटे के दौरान मध्य महाराष्ट्र में कुछेक स्थानोें पर मूसलाधार बारिश हुई. साथ ही कोंकण सहित विदर्भ क्षेत्र के भी कई इलाकों में बारिश ने हाजरी लगायी.
मौसम विभाग के मुताबिक दक्षिण महाराष्ट्र से उत्तर केरल के तटिय क्षेत्रों तक रहनेवाला कम दबाववाली स्थिति अब कमजोर हुई है और बंगाल के उपसागर में कम दबाववाले क्षेत्र का प्रभाव पश्चिम बंगाल व झारखंड पर है. ऐसे में आगामी दो-तीन दिनों के दौरान झारखंड, बिहार व पश्चिम बंगाल सहित उत्तरी भारत में बारिश का जोर रहेगा. साथ ही विदर्भ सहित कोंकण के भी कुछ हिस्सों में अगले चार दिन अच्छी-खासी बारिश हो सकती है. किंतु मध्य महाराष्ट्र व मराठवाडा में अब बारिश का जोर कम होने का अनुमान है. इसके अलावा मौसम विभाग ने 31 जुलाई से 4 अगस्त की कालावधि के दौरान मच्छीमारों को समुंदर में नहीं जाने की हिदायत देते हुए कहा है कि, उत्तरी अरब सागर में गुजरात से महाराष्ट्र के बीच 40 से 60 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से तेज हवाएं चल सकती है. ऐसे समय समुद्र में जाना खतरनाक साबित हो सकता है.

Related Articles

Back to top button