महाराष्ट्र

10-12 वीं की ऑफलाइन परीक्षा के लिए अभियान चलाएगी राज्य सरकार

तैयारियों को लेकर शिक्षामंत्री (Varsha Gaikwad) ने की बैठक

मुंबई/दि.12 – प्रदेश की स्कूली शिक्षामंत्री वर्षा गायकवाड ने गुरुवार को कहा कि महाराष्ट्र बोर्ड के कक्षा दसवीं और बारहवी के विद्यार्थियों के ऑफलाइन परीक्षा देने के लिए अभियान चलाया जाएगा. गायकवाड ने कहा- प्रदेशभर में विद्यार्थियों के समान स्तर पर (वी कैन डू इट ऑफलाइन एग्जाम) ऑफलाइन पद्धति से परीक्षा देने के लिए यह अभियान चलाया जाएगा.
चर्नी रोड स्थित बालभवन में राज्य माध्यमिक और उच्च माध्यमिक मंडल (बोर्ड) की परीक्षा को लेकर बैठक हुई. इसमें अभिभावक संगठन के प्रतिनिधि भी मौजूद थे. गायकवाड ने कहा कि प्रैक्टिकल परीक्षा और जनरल जमा करने के लिए पूरे राज्य के विद्यार्थियों के लिए एक तरह का फैसला लिया जाएगा. उन्होंने कहा कि जिन इलाकें में निवासी स्कूल बंद है उन निवासी स्कूलों मे केवल 10 वीं के विद्यार्थियों को रहने और परीक्षा देने के लिए सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएगी. गायकवाड ने कहा कि विद्यार्थियों का शैक्षणिक भविष्य सुरक्षित करने के लिए परीक्षा लेना उचित होगा. इसिलए शिक्षक विद्यार्थियों को ऑफलाइन पद्धति से परीक्षा देने के लिए प्रोत्साहित करें.

सभी पहलुओ पर किया विचार

गायकवाड ने कहा विद्यार्थियो की सुरक्षा शैक्षणिक वर्ष का नुकसान न हो और परीक्षा की पूर्व तैयारी के लिए समय मिल सके इन सभी पहलुओं पर विचार कर परीक्षा का टाइमटेबल तैयार किया गया है. टाइम टेबल के संबंध में कुछ परेशानियां हो तो उसके बारे में बताए. उस संबंध में सलाहगार समिति से चर्चा करके सकारात्मक फैसला किया जाएगा. गायकवाड ने कहा कि सरकार की ओर से सह्याद्री चैनल पर विद्यार्थियों के लिए व्याख्यानमाला शुरु किया गया है. परीक्षा की पूर्व तैयारी के लिए महत्वपूर्ण प्रश्न और स्वाध्याय के लिए भी कार्यक्रम आयोजित किए जाएगें. विद्यार्थियों के मन में आनेवाले सामान्य प्रश्नों के बारे मे वेबसाइट पर जल्द ही एफक्यू दिया जाएगा. इस बैठक में स्कूली शिक्षा विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव वंदना कृष्णा, एसएसी मंडल की परियोजना समन्वयक दिनकर पाटिल, एसईआरटी के निदेशक दिनकर टेमकर उप निदेशक विकास गरड समेत विभाग के अधिकारी और शिक्षक प्रतिनिधि मौजूद थे.

Related Articles

Back to top button