महाराष्ट्र

राज्य में 14 अप्रैल से लग सकता है नया लॉकडाउन

 ‘अमरावती पैटर्न’ की चर्चा

  • मुंबई में आज कई बैठके हुई, कई मंत्रियों के बयान जारी

  • 7 या 14 दिन, समय पर होगी घोषणा

मुंबई/दि.12 – राज्य में इस समय कोविड संक्रमित मरीजों की संख्या बडी तेजी से बढ रही है. ऐसे में गुडीपाडवा के बाद 14 अप्रैल से समूचे राज्य में ‘अमरावती पैटर्न’ का लॉकडाउन लगाया जा सकता है. यह लॉकडाउन 7 अथवा 14 दिन का हो सकता है, जिसके बारे में समय पर घोषणा की जायेगी. उल्लेखनीय है कि, राज्य में कोविड संक्रमण के मौजूदा हालात को देखते हुए सीएम ठाकरे द्वारा विगत तीन दिनों से लगातार चर्चा हेतु विचार-विमर्श करने बैठकें की जा रही है. जिसके तहत शनिवार को सर्वदलिय बैठक हुई और रविवार को कोविड टास्क फोर्स के साथ बैठक हुई. वहीं सोमवार को सीएम ठाकरे ने अपने सहयोगी मंत्रियों के साथ लॉकडाउन के संदर्भ में ऑनलाईन बैठक करते हुए विचार-विमर्श किया. जिसमें कई मंत्रियों ने लॉकडाउन के पक्ष में अपने विचार व्यक्त किये. ऐसे में अब पूरी संभावना है कि, आगामी 14 अप्रैल से राज्य में 7 या 14 दिन का लॉकडाउन लागू किया जा सकता है. जिसके लिए अमरावती पैटर्न पर अमल किया जायेगा.
ज्ञात रहे कि, फरवरी माह के दौरान अमरावती जिले में लॉकडाउन लागू किया गया था. जिसके बाद कोविड पॉजीटिविट रेट एवं कोविड संक्रमण की वजह से होनेवाली मौतों का आंकडा कम हुआ था. ऐसे में अब कुछ संशोधनों के साथ समूचे राज्य में अमरावती पैटर्न के हिसाब से लॉकडाउन लागू किया जायेगा.
इस बारे में राज्य के राजस्व मंत्री बालासाहब थोरात ने जल्द से जल्द निर्णय लेने की बात कही. वहीं ग्रामविकास मंत्री हसन मुश्रीफ ने लॉकडाउन के संदर्भ में विभिन्न व्यापारी व उद्योजकों के प्रतिनिधि मंडल से बात करते हुए कहा कि, आगामी दो दिनों में लॉकडाउन लगना तय है. जिसके लिए राज्य सरकार द्वारा व्यवहारिक भुमिका अपनायी जायेगी.
इससे पहले उप मुख्यमंत्री अजीत पवार, स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे व नगर विकास मंत्री एकनाथ शिंदे सहित तीनों विभागों के सचिवों की ऑनलाईन बैठक चल रही है. इसके बाद मुख्यमंत्री उध्दव ठाकरे व उपमुख्यमंत्री अजीत पवार के बीच भी बैठक होगी. जिसमें लॉकडाउन काल के दौरान प्रभावितोें को आर्थिक पैकेज दिये जाने पर चर्चा की जायेगी.
वहीं दूसरी ओर राज्य के प्रमुख विपक्षी दल भाजपा द्वारा कहा गया है कि, सरकार ने लॉकडाउन घोषित करने से पहले राहत पैकेज के बारे में घोषणा करनी चाहिए, तभी इस लॉकडाउन का विपक्ष द्वारा समर्थन किया जायेगा.

Related Articles

Back to top button