महाराष्ट्रमुख्य समाचार

कल से राज्य हो जायेगा प्रतिबंध मुक्त

स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने दी जानकारी

* प्रतिबंध हटने के बाद भी मास्क का प्रयोग करना रहेगा अनिवार्य
मुंबई/दि.31– महाराष्ट्र में विगत लंबे समय से कोविड संक्रमितों की संख्या में काफी कमी आयी है और अब कोविड संक्रमण के चलते होनेवाली मौतों के मामले भी घट गये है. इस बात के मद्देनजर कल शुक्रवार 1 अप्रैल से राज्य में कोविड प्रतिबंधों को हटा दिया जायेगा. किंतु मास्क पहनने की अनिवार्यता कायम रहेगी. इस आशय की जानकारी देते हुए राज्य के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने कहा कि, अब सार्वजनिक स्थानों पर घुमने-फिरने और सामूहिक रूप से पर्व एवं त्यौहार मनाने की अनुमति रहेगी. लेकिन ऐसा करते समय सभी नागरिकों ने अपने स्वास्थ्य व सुरक्षा को लेकर सतर्क रहना चाहिए. साथ ही उन्होंने बताया कि, शुक्रवार 1 अप्रैल से आपातकालीन अधिनियम को पीछे लेने की प्रक्रिया शुरू की जायेगी.
स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने जानकारी दी कि, 2 अप्रैल को गुढीपाडवा, 10 अप्रैल को रामनवमी तथा 14 अप्रैल को डॉ. बाबासाहब आंबेडकर जयंती व महावीर जयंती जैसे उत्सव सार्वजनिक रूप से मनाने को लेकर अनुमति प्रदान की गई है. किंतु इन सभी पर्वों व उत्सवों को कोविड संक्रमण के खतरे को ध्यान में रखते हुए अनुशासनबध्द ढंग से मनाया जाना चाहिए तथा अनावश्यक भीडभाड में जाने से बचना चाहिए. साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि, रेलवे, बस व मॉल में प्रतिबंधों को शिथिल करने के संदर्भ में टास्कफोर्स से चर्चा करते हुए निर्णय लिया जायेगा. इसके अलावा उन्होंने सभी नागरिकों से जल्द से जल्द कोविड प्रतिबंधात्मक वैक्सीन का टीका लगवाने का आवाहन करते हुए कहा कि, इन दिनों विदेशों में एक बार फिर कोविड वायरस का संक्रमण फैल रहा है तथा आगामी जून माह के दौरान संक्रमण की चौथी लहर के आने का खतरा है. अत: जिन लोगों ने अब तक वैक्सीन का टीका नहीं लगवाया है, वे जल्द से जल्द अपना टीकाकरण करवा ले.
बता दें कि, इस समय राज्य में कुल 960 एक्टिव पॉजीटीव मरीजों का इलाज जारी है. जबकि राज्य में अब तक कुल 77 लाख 24 हजार 982 मरीज कोविड मुक्त हो चुके है. वहीं विगत दो वर्षों के दौरान राज्य में 1 लाख 47 हजार 780 नागरिकों की कोविड संक्रमण की वजह से मौत हुई है. वही दूसरी ओर इस समय देश में 14 हजार 704 एक्टिव पॉजीटीव मरीज है और विगत दो वर्ष के दौरान देश में 5 लाख 21 हजार 101 संक्रमितों की मौत हुई है. किंतु राहतवाली बात यह है कि, राज्य सहित देश में कोविड संक्रमण की तीसरी लहर का असर बेहद सौम्य रहा. वहीं विगत कुछ समय से कोविड संक्रमितों और संक्रमण की वजह से होनेवाली मौतों का प्रमाण काफी हद तक घट गया है.

Related Articles

Back to top button