महाराष्ट्र

राज्य में 15 जून तक रहेगा लॉकडाउन!

 स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने दिये संकेत

पुणे/दि.28 – राज्य की मौजूदा स्थिति को देखते हुए राज्य में और भी 15 दिनों तक लॉकडाउन लागू रखने की जरूरत है. जिसके लिए सभी के साथ चर्चा की जा रही है. हालांकि अब तक इसे लेकर कोई अंतिम निर्णय नहीं लिया गया है. किंतु यह लगभग तय है कि, 1 जून के बाद भी अगले पंद्रह दिनोें तक राज्य में लॉकडाउन लागू रहेगा. इस आशय के संकेत राज्य के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे द्वारा दिये गये है.
यहां पर मीडिया के साथ संवाद साधते हुए स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने कहा कि, यदि राज्य में कोविड पॉजीटिविटी रेट 10 फीसदी से अधिक है, तो अनलॉक की ओर धीरे-धीरे आगे बढना ही ठीक रहेगा. ऐसे में लॉकडाउन को 15 दिनों से अधिक अवधि के लिए आगे बढाने का विचार किया जा रहा है. साथ ही इस दौरान भीडभाडवाले सभी आयोजनों पर पाबंदी रहेगी, वहीं जिन जिलों में कोविड संक्रमण का प्रमाण कम हुआ है, वहां पर कुछ प्रमाण में प्रतिबंधों को शिथिल किया जायेगा.
इस समय स्वास्थ्य मंत्री टोपे ने यह भी कहा कि, इस वक्त राज्य में म्युकर मायकोसिस से संक्रमित मरीजों के इलाज हेतु महात्मा फुले जनआरोग्य योजना लागू की गई है. जिसके तहत 131 अस्पतालों में इस बीमारी से पीडित मरीजों का इलाज किया जायेगा. साथ ही उन्होंने बताया कि, केंद्र सरकार द्वारा म्युकर मायकोसिस के इलाज में कारगर साबित रहनेवाले इंजेक्शन का वितरण केंद्र सरकार के नियंत्रण में है और महाराष्ट्र को केंद्र सरकार से जीतने इंजेक्शन प्राप्त हो रहे है, उनका यथोचित वितरण किया जा रहा है. साथ ही इस इंजेक्शन की किल्लत को दूर करने हेतु तमाम आवश्यक कदम उठाये जा रहे है.
साथ ही स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने यह भी स्पष्ट किया कि, राज्य सरकार द्वारा फिलहाल छोटे बच्चों के कोविड टीकाकरण हेतु किसी तरह की कोई नीति नहीं बनायी गयी है. वहीं पात्र लाभार्थियों के लिहाज से कोविड प्रतिबंधात्मक वैक्सीन का स्टॉक उपलब्ध कराने का प्रयास किया जा रहा है.

  •  हमें जनता और जनप्रतिनिधियों की फिक्र

यदि राज्य सरकार में हिम्मत है, तो सरकार ने दो दिन का विधान मंडल अधिवेशन आयोजीत करना चाहिए. इस आशय की चुनौती भाजपा के प्रदेशाध्यक्ष चंद्रकांत पाटील द्वारा दी गई थी. जिसके प्रत्युत्तर में स्वास्थ्य मंत्री टोपे ने कहा कि, अधिवेशन हम हमेशा ही लेते आये है और हमारी सभी विषयों पर चर्चा करने की तैयारी भी है. हम लोेकतंत्र में भरोसा करनेवाले लोग है और जो भी संवैधानिक विषय रहेंगे, हम उन पर निश्चित रूप से चर्चा करेेंगे. इस वक्त हमें आम जनता सहित जनप्रतिनिधियों के स्वास्थ्य की फिक्र है. ऐसे में हम हर कदम काफी सोच-समझकर और पूरी फिक्र के साथ उठा रहे है. ऐसा भी स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे द्वारा कहा गया है.
बॉक्स फोटो संबंधित

  • प्रतिबंध शिथिल होंगे, पर लॉकडाउन जारी रहेगा

नई नियमावली जल्द होगी घोषित
ऐसे में अब यह स्पष्ट है कि, राज्य में 1 जून के बाद भी लॉकडाउन व संचारबंदीवाली स्थिति जारी रहेगी. हालांकि तमाम प्रतिबंधों को चरणबध्द ढंग से शिथिल किया जायेगा. इस आशय का निर्णय गत रोज राज्य मंत्रिमंडल की हुई बैठक में भी लिया गया, जिसके साथ ही कहा गया कि, मुख्यमंत्री उध्दव ठाकरे द्वारा टास्क फोर्स व स्वास्थ्य महकमे के साथ चर्चा करने के बाद आगामी एक-दो दिन में इस मसले को लेकर अंतिम निर्णय लेंगे. जिसके साथ ही 1 जून के बाद हेतु नई नियमावली जारी की जायेगी. साथ ही प्रत्येक जिले के लिए अब छूट एवं प्रतिबंध हेतु वहां के स्थानीय हालात की समीक्षा करते हुए अलग-अलग निर्देश जारी किये जायेंगे, ऐसी जानकारी सूत्रों द्वारा दी गई है. मंत्रिमंडल की बैठक में अधिकांश मंत्रियों का कहना रहा कि, राज्य में कोविड संक्रमण की स्थिति को देखते हुए लॉकडाउन को 1 जून के बाद भी जारी रखा जाये तथा जिन जिलों में हालात काफी हद तक नियंत्रित हो चुके है, वहां कुछ हद तक छूट दी जाये.

  • 12 जिलों में कोविड मौतों का प्रमाण चिंताजनक

राज्य के प्रमुख शहरों में अब कोविड संक्रमण की स्थिति नियंत्रण में आ गयी है. किंतु 12 जिलोें में अब भी कोविड संक्रमण के चलते होनेवाली मौतों का प्रमाण चिंताजनक है. जिनमें अमरावती, यवतमाल, वाशिम, वर्धा, चंद्रपुर, गडचिरोली, नांदेड, हिंगोली, परभणी, बीड, नंदूरबार, व सिंधुदुर्ग जिलों का समावेश है.

  •  15 जिले रेड झोन में

इस समय अमरावती, अकोला, यवतमाल, बुलडाणा, वाशिम, गडचिरोली, अहमदनगर, कोल्हापुर, सांगली, सातारा, सोलापुर, रत्नागिरी, सिंधुदूर्ग, बीड व उस्मानाबाद इन 15 जिलों को कोविड संक्रमण के लिहाज से रेड झोन में रखा गया है. जहां पर प्रतिबंधों का स्वरूप अन्य क्षेत्रों की तुलना में कुछ अलग रहेगा, ऐसा भी सूत्रों द्वारा बताया गया है.

  •  लॉकडाउन व प्रतिबंध को 30 जून तक जारी रखा जायें

देश में इस समय कोविड के एक्टिव पॉजीटीव मरीजों की संख्या अच्छीखासी है. ऐसे में केंद्र सरकार ने सभी राज्योें में लॉकडाउन की अवधि को 30 जून तक बढाया है. इस बात के मद्देनजर केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला ने विविध राज्यों के मुख्य सचिवों को पत्र लिखकर अपने-अपने राज्यों में आगामी 30 जून तक लॉकडाउन व संचारबंदी लागू रखने का निर्देश दिया है.

Related Articles

Back to top button