महाराष्ट्र

समय पर ही होगी दसवी-बारहवी बोर्ड की परीक्षाए

महाराष्ट्र राज्य माध्यमिक व उच्च माध्यमिक मंडल का स्पष्टीकरण

मुंबई/दि.19 – राज्य में कोरोना मरीजों की संख्या में बढोत्तरी होने तथा भीड को टालने के लिए विद्यालयो को बंद रखा गया है. लेकिन आगामी महीने दसवी व बारहवी की परीक्षा निर्धारित समय पर ही ली जाएगी. यह स्पष्ट करते हुए महाराष्ट्र राज्य माध्यमिक व उच्च माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने छात्रों से किसी तरह की अफवाह पर ध्यान नहीं देने का आग्रह किया है.
महाराष्ट्र राज्य माध्यमिक व उच्च माध्यमिक मंडल ने परिपत्रक जारी कर छात्रों को महत्वपूर्ण सूचना दी है. कोरोना लहर के बीच सुरक्षित तरीके से परीक्षाएं लेने के बारे में नियोजन शुरु है. मंडल द्बारा दसवी और बारहवी की परीक्षओं की तारीख घोषित की गई है. इससे किसी भी तारीख में बदलाव नहीं होने की बात भी मंडल ने स्पष्ट की है.
बोर्ड ने स्पष्ट किया कि कोरोना के कारण शालेय वर्ष देर से शुरु हुआ. इतना ही नहीं तो मंडल द्बारा परीक्षाएं भी विलंब से ली जा रही है. पुणे-मुंबई में अभी तक विद्यालय भी नहीं खुले है. लेकिन परीक्षा की समय-सारणी घोषित की गई है. इस बार बारहवी की परीक्षा 23 अप्रैल से 21 मई और दसवी की परीक्षा 29 अप्रैल से 20 के बीच ली जाएगी. 10 की परीक्षा का नतीजा अगस्त के अंत तथा 12 वीं की परीक्षा का परिणाम जुलाई महीने के अंत में लगेगा.
पिछले साल कोरोना के कारण विद्यालय तथा महाविद्यालय शुरु नहीं हुए थे. इससे इस बार दसवीं और बारहवी परीक्षा देर से शुरु होने वाली है. पिछले साल मार्च महीने से ही कोरोना तीव्र होने से दसवी कक्षा के भूगोल का पर्चा भी नहीं लिया जा सका था. परिस्थिती की गंभीरता को देखते हुए सरकार द्बारा औसतन मार्क देने की घोषणा की गई थी.

Related Articles

Back to top button