महाराष्ट्र

अन्नू कपूर की ‘हमारे बारह’ की रिलीज का रास्ता साफ

जनसंख्या और मुसलमान... बवाल के बाद कटे सीन्स

मुंबई/दि.20- अन्नू कपूर की फिल्म ‘हमारे बारह’ पिछले कुछ समय से विवादों से घिरी हुई थी. कोर्ट ने तो इसकी रिलीज पर भी रोक लगा दी थी. मगर अब मेकर्स को बॉम्बे हाईकोर्ट से राहत मिली है. ‘हमारे बारह’ को कोर्ट ने हरी झंडी दे दी है. बॉलीवुड एक्टर अन्नू कपूर की फिल्म ‘हमारे बारह’ पिछले कुछ समय से विवादों में घिरी हुई है. इस पर इतना बवाल हुआ कि इसकी रिलीज डेट तक टल गई. अब मेकर्स के लिए गुडन्यूज है. बॉम्बे हाई कोर्ट ने फिल्म ’हमारे बारह’ को रिलीज करने की अनुमति दे दी है.

‘हमारे बारह’ को लेकर बुधवार को बॉम्बे हाई कोर्ट में सुनवाई हुई. जहां याचिकाकर्ता ने विशेष धर्म को बदनाम करने का आरोप लगाते हुए इसे बैन करने की मांग की थी. अब कोर्ट ने फैसला मेकर्स के हक में सुनाया है. जहां कोर्ट ने साफ किया है कि निर्माताओं को भी फिल्म में कुछ बदलाव करने होंगे. याचिकाकर्ताओं ने बदलाव किए जाने के बाद रिलीज पर आपत्ति न करने पर सहमति जताई है.
बॉम्बे हाईकोर्ट ने मंगलवार को कहा कि फिल्म ’हमारे बारह’ में मुस्लिम समुदाय या कुरान के खिलाफ कुछ भी आपत्तिजनक नहीं है. यह फिल्म वास्तव में महिलाओं के उत्थान के लिए है. जस्टिस बीपी कोलाबावाला और फिरदौस पूनीवाला की खंडपीठ ने कहा, फिल्म से सभी आपत्तिजनक दृश्य हटा दिए गए हैं. यह वास्तव में “सोचने वाली फिल्म” है.

हमारे बारह फिल्म के रिलीज पर रोक लगाने को लेकर मुंबई के बॉम्बे हाई कोर्ट में याचिका दाखिल किया गया है. ट्रेलर में क्या-फिल्म ’हमारे बारह’ के ट्रेलर में अन्नू कपूर के किरदार को एकदम निर्दयी रूप में देखा गया. उनके घर की महिलाओं अपने हक के लिए जंग शुरू देती हैं. इस जंग में परिवार के साथ-साथ समाज पर भी बड़ा असर पड़ने वाला है

* ‘हमारे बारह’ पर क्या आरोप लगे थे
‘हमारे बारह’ 7 जून 2024 को रिलीज होने वाली थी. मगर रिलीज से 48 घंटे पहले कोर्ट ने इसपर रोक लगा दी थी. पुणे के रहने वाले एक शख्स ने कोर्ट में फिल्म के खिलाफ याचिका दर्ज की. याचिकाकर्ता का दावा है कि ‘हमारे बारह’ मुस्लिम समुदाय की भावनाओं को ठेस पहुंचाने के साथ साथ छवि भी बिगाड़ने की कोशिश करती है.

* ‘हमारे बारह’ में आखिर ऐसा है क्या
‘हमारे बारह’ में लीड रोल में अन्नू कपूर हैं. फिल्म के पोस्टर में कई मुस्लिम महिलाओं को दिखाया गया है, जिनके हाथ बंधे हैं और होंठ सिल रखे हैं. ट्रेलर देखने के बाद साफ हुआ था कि ये फिल्म आबादी बढ़ाने जैसे विषय पर भी बात करती है. मगर कुछ यूजर्स का दावा है कि इस फिल्म में विशेष धर्म को टारगेट किया गया है.

* अब मेकर्स जारी करेंगे नई रिलीज डेट
अब जब कोर्ट से’हमारे बारह’ को हरी झंडी मिल गई है तो ये साफ है कि मेकर्स इसे नई रिलीज डेट पर सिनेमाघरों में लाएंगे. फिलहाल इसकी रिलीज डेट को लेकर मेकर्स ने कोई औपचारिक बयान साझा नहीं किया है.

 

Related Articles

Back to top button