महाराष्ट्र

मान्सून की वापसी में होगा पंद्रह दिनों का विलंब

पुणे हिंस/दि.15– इस वर्ष राज्य से मान्सून (Monsoon) की वापसी का सफर 15 दिन विलंब से शुरू होगा और सितंबर माह के अंतिम सप्ताह की बजाय अक्तूबर माह के दूसरे सप्ताह तक राज्य में ही रहने के बाद मान्सून अपनी वापसी का सफर शुरू करेगा, ऐसा अनुमान मौसम विशेषज्ञों द्वारा व्यक्त किया गया है.
राज्य में विगत कुछ दिनों से अधिकांश स्थानों पर मुसलाधार व अति मुसलाधार बारिश हो रही है. और बारिश की यह स्थिति अगले आठ दिनों तक कायम रहेगी. पश्चात सितंबर माह के अंत में राजस्थान के दक्षिण क्षेत्र से मान्सून अपनी वापसी का सफर शुरू करेगा, ऐसी संभावना है. अमूमन मान्सून प्रतिवर्ष 1 सितंबर से अपनी वापसी की यात्रा शुरू करता है. लेकिन इस वर्ष मौसम विभाग ने मान्सून की वापसी का सफर 17 सितंबर से शुरू होने की संभावना जतायी है.
विगत कुछ दिनों से बंगाल की खाडी में कम दबाववाला क्षेत्र कार्यरत है. जिसका प्रभाव कायम है. इसके साथ ही आगामी चार-पांच दिनों में इसी क्षेत्र में एक और कम दबाववाला पट्टा तैयार होने की संभावना है. इसके अलावा दक्षिण गुजरात के किनारे से कर्नाटक तक द्रोणीय स्थिति और अरब सागर में चक्रीय स्थिति का प्रभाव बढ गया है. जिसकी वजह से राजस्थान के दक्षिण व पश्चिम क्षेत्र से मान्सून के वापसी का सफर करीब एक सप्ताह से टल गया है.

  • चार दिन कुछ स्थानों पर होगी मुसलाधार बारिश

अनुमान है कि, आगामी तीन से चार दिनोें तक कोंकण, मध्य महाराष्ट्र, विदर्भ व मराठवाडा परिसर में जबर्दस्त बारिश हो सकती है. साथ ही पालघर, ठाणे, रायगड, रत्नागिरी, सिंधुदूर्ग, अहमदनगर, पुणे, सोलापुर, नासिक, जालना, परभणी, बीड, हिंगोली, नांदेड, लातूर व उस्मानाबाद जिलों में मुसलाधार बारिश होने का अनुमान है.

Related Articles

Back to top button