महाराष्ट्र

इस बार 8 से 10 प्रतिशत वेतन वृद्धि

टीमलीज सर्विसेस की जानकारी

मुंबई/दि.13– देश में कोरोना महामारी कम होते ही सभी मुश्किलों पर मात करते हुए उद्योग क्षेत्र सुचारु हुआ है. जिसके चलते इस वर्ष कर्मचारियों को 8.13 प्रतिशत से 10 प्रतिशत से अधिक वेतन वृद्धि की संभावना एक रिपोर्ट में व्यक्त की गई है. टीमलिज के आर्थिक वर्ष 2021-22 नुसार द जॉब्स एंड सैलरी प्राइमर रिपोर्ट के अनुसार गत दो वर्षों की तुलना में इस वर्ष करीबन सभी क्षेत्र में काम करने वाले कर्मचारियों की वार्षिक तनख्वाह में वृद्धि हो सकती है. तथापि वृद्धि मर्यादित होगी. टीमलीज सर्विसेस की यह वार्षिक रिपोर्ट है जो 17 राज्यों में एवं 9 प्रमुख शहरों के 2 लाख 63 हजार से अधिक कर्मचारियों की पगार को ध्यान में रखते हुए किया गया है.
17 क्षेत्रों की समीक्षा ली गई है. इनमें से 14 क्षेत्रों में 10 प्रतिशत से कम वेतन वृत्थि अपेक्षित है, वहीं वृद्धि 8.13 प्रतिशत होने का अंदाज है.
*इन शहरों में 12% से अधिक वेतन वृद्धि
सर्वाधिक वेतन वृद्धि (12 प्रतिशत और इससे अधिक) देने वाले शहरों में मुंबई, पुणे, अहमदाबाद, बंगलुरु,चेन्नई,दिल्ली, हैदराबाद का समावेश है.
* इन कंपनियों में वृद्धि
वेतन में वर्षभर की सर्वाधिक वृद्धि (10 प्रतिशत से अधिक) ई-कॉमर्स व टेक्नॉलॉजी स्टार्टअप, स्वास्थ्य व सूचना तकनीकी ज्ञान समान क्षेत्रों में होने की संभावना है.

फिलहाल वेतन वृद्धि 10 प्रतिशत से कम है. लेकिन इच्छी बात यह है कि अब वेतन कटौती का वर्ष खत्म हो गया है. पूर्व पद पर आये उद्योग क्षेत्र,विविध क्षेत्र की बढ़ती मांग को कारण वेतन वृद्धि कोरोना पूर्व स्तर तक पहुंचने के मार्ग पर है.
– रितूपर्णा चक्रवर्ती,
टीमलीज सर्विसेस सह संस्थापक व कार्यकारी उपाध्यक्ष

Related Articles

Back to top button