महाराष्ट्र

इस बार दीपावली पर राज्य में नहीं फूटेंगे पटाखे!

सरकार लगा सकती है पटाखे फोडने पर प्रतिबंध

  • स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने दिये संकेत

मुंबई/दि.५- इस बार दीपावली पर्व पर राज्य में पटाखा बिक्री एवं पटाखे फोडने पर प्रतिबंध लगाये जाने की संभावना है, ऐसे संकेत स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे द्वारा दिये गये है. वायू प्रदूषण का प्रमाण बढने से उसका सीधा परिणाम कोरोना संक्रमितों पर पडता है. साथ ही स्वस्थ लोगों की श्वसन संस्था भी प्रभावित होती है. ऐसे में इस बार स्वास्थ्य महकम पटाखा मुक्त दीवाली के लिए बेहद आग्रही है और कोरोना की बीमारी सांस से संबंधित रहने के चलते इस बार आतिशबाजी की वजह से वायु प्रदूषण न हो, इस बात के मद्देनजर इस बार राज्य में पटाखा बिक्री पर प्रतिबंध लगाया जा सकता है. जानकारी के मुताबिक राज्य के स्वास्थ्य विभाग द्वारा इसे लेकर एक प्रस्ताव तैयार किया गया है. जिसे मंत्रिमंडल की बैठक में रखा जा सकता है.
जानकारी के मुताबिक कोरोना संकट का सामना करने हेतु तैयार किये गये टास्कफोर्स के साथ पटाखामुक्त दीपावली के संदर्भ में चर्चा शुरू है और इस बार की दीपावली पटाखामुक्त हो, इसके लिए राज्य के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे लगातार प्रयासशिल है. ऐसे संकेत मिल रहे है. इस संदर्भ में खुद स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने कहा है कि, इस समय राज्य में कोरोना का संकट चल रहा है. जिसे देखते हुए दीपावली का पर्व पटाखामुक्त रखना बेहद जरूरी है. वे इसके बारे में मुख्यमंत्री उध्दव ठाकरे तथा मंत्रिमंडल के सामने आग्रह करेंगे.
यहां यह विशेष उल्लेखनीय है कि, कोरोना के संकट और दीपावली पर्व पर पटाखों की वजह से होनेवाले प्रदूषण को ध्यान में रखते हुए कई राज्यों ने पटाखों पर प्रतिबंध लगाने का निर्णय लिया है. जिनमें राजस्थान, सिक्कीम व उडीसा का समावेश है. साथ ही दिल्ली में पर्यावरणपूरक पटाखों पर जोर दिया जा रहा है. इस बात के मद्देनजर महाराष्ट्र सरकार द्वारा भी पटाखामुक्त व पर्यावरणपूरक दीपावली मनाने के बारे में विचार किया जा रहा है.

Related Articles

Back to top button