महाराष्ट्रमुख्य समाचार

इस बार पंद्रह दिन पहले विदाई लेगा मान्सून

मुंबई/दि.26- राज्य में इस वर्ष मान्सून का आगमन होने की बात धुंआधार पानी बरसा. लेकिन अब मान्सून और बारिश का जोर थोडा कम हो गया है. साथ ही अब मान्सून की वापसी को लेकर अनुमान लगाये जाने लगे है. जिसके मुताबिक संभावना जताई जा रही है कि, इस वर्ष शायद मान्सून हमेशा की तुलना में थोडा जल्दी वापसी कर ले और शायद हमेशा की तुलना में पंद्रह दिन पहले ही मान्सून की विदाई हो जाये.
इस संदर्भ में मौसम विभाग द्वारा संभावना जताई गई है कि, संभवत: सितंबर माह के पहले सप्ताह में ही मान्सून की वापसी का सफर शुरू हो जायेगी. ऐसे में अब खेती-किसानी से संबंधित कामों ने गति पकड ली है. वैसे देखा जाये तो इस वर्ष राज्य में काफी समाधानकारक बारिश हुई है. जिसके चलते सभी नदी, नालों व बांधों में भरपुर जलसंग्रहण हो चुका है. साथ ही कई गांवों में तो बाढ सदृश्य स्थिति भी रही.
अमूमन मान्सून की वापसी का दौर 17 सितंबर से शुरू होता है और 30 सितंबर तक मान्सून की भारत से विदाई हो जाती है. लेकिन इस वर्ष मान्सून की विदाई थोडा जल्दी होने का अनुमान है. उल्लेखनीय है कि, बदलते मौसम एवं वातावरण का परिणाम बारिश पानी पर भी होता है. जिसके चलते अब बारिश का स्वरूप बदल गया है और जुलाई व अगस्त माह के दौरान एक साथ झमाझम व मूसलाधार पानी बरसा. जिससे चारों ओर जलजमाववाली स्थिति बन गई. साथ ही कई इलाकों में बाढवाली स्थिति रही. परंतू इसके बाद बारिश ने अचानक विश्राम ले लिया और अब यह संभावना भी जताई जा रही है कि, संभवत: आगामी कुछ दिनों में मान्सून की वापसी का सफर शुरू हो जायेगा.

Related Articles

Back to top button