महाराष्ट्रमुख्य समाचार

इस बार दस दिन पहले भारत पहुंचेगा मान्सून

जानलेवा गर्मी से थोडी जल्दी मिलेगी राहत

* यूरोपियन सेंटर फॉर मिडीयम रेंज वेदर पॉडकास्ट का अनुमान
मुंबई/दि.7– इस समय पूरा देश भीषण गर्मी व चिलचिलाती धूप से हैरान-परेशान है. ऐसे में पसीने की धार से त्रस्त हो चुके लोगों के लिए एक राहतवाली खबर सामने आयी है. जिसके मुताबिक इस बार देश में मान्सून का आगमन दस दिन पहले होने की संभावना है. जिसके चलते इस बार जानलेवा गर्मी से थोडा जल्दी राहत मिल सकती है, ऐसा अनुमान यूरोपियन सेंटर फॉर मिडीयम रेंज वेदर पॉडकास्ट द्वारा जताया गया है.
इस एजेेंसी द्वारा जतायी गई संभावना के मुताबिक बंगाल की खाडी और अरब सागर के वातावरण में होनेवाले बदलाव के चलते मान्सूनी हवाएं इस बार थोडा जल्दी भारत पहुंच सकती है. अनुमान के मुताबिक इस बार 20 से 21 मई तक अंदमान द्वीपसमूह में मान्सून का आगमन हो जायेगा, जो 28 से 30 मई तक केरल के तटिय क्षेत्र पर पहुंचेगा. जहां से आगे बढते हुए मान्सून का राज्य के अन्य क्षेत्रों में आगमन होगा. अनुमान के मुताबिक विदर्भ एवं मराठवाडा क्षेत्र में 5 से 7 जून के आसपास मान्सून पहुंच जायेगा.

* इस बार शानदार बारिश होने का भी अनुमान
ज्ञात रहे कि, इस वर्ष समूचे देश में भीषण गर्मी पडी है और कई स्थानों पर तापमान 45 से 46 डिग्री के स्तर तक भी जा पहुंचा और तापमान की यह स्थिति लंबे समय तक कायम भी रही. ऐसे में मौसम विज्ञानियों ने उम्मीद जताई है कि, जिस तरह से इस बार तेज गर्मी पडी है, उसी तरह बारिश के मौसम के दौरान जबर्दस्त पानी भी बरसेगा.

* विदर्भ में अगले चार दिनों तक रहेगी तीव्र ग्रीष्मलहर
– चंद्रपुर व वर्धा के लिए यलो अलर्ट जारी
वहीं विगत 15 दिनों से विदर्भ क्षेत्र में सूरज लगातार आग उगल रहा है और अगले तीन दिनों तक यहीं स्थिति कायम रहेगी. जिसके चलते विदर्भ क्षेत्र में अगले तीन दिनों तक ग्रीष्म लहर रहने की संभावना जताई गई है. ऐसे में चंद्रपुर व वर्धा जिलों के लिए मौसम विभाग द्वारा यलो अलर्ट जारी किया गया है. साथ ही अमरावती, अकोला व वाशिम जिलों के लिए 10 मई तक सतर्कता की चेतावनी जारी की गई है. बता दें कि, इस समय विदर्भ सहित समूचे राज्ज्य में चंद्रपुर सर्वाधिक गर्म शहर व जिला है. जहां पर तापमान 45.2 डिग्री सेल्सियस चल रहा है. वहीं अमरावती में 43.8 तथा नागपुर व अकोला में 43.7 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया है. इसके अलावा राज्य के अन्य सभी जिलों में भी तापमान अपने उच्चतम स्तर पर है.

Related Articles

Back to top button