महाराष्ट्र

इस बार सजेगा मुंबई में ‘लालबाग के राजा’ का दरबार

सरकार के आदेशों का पालन करते हुए विराजेंगी 4 फीट की मूर्ति

मुंबई/दि.2 – ‘लालबाग के राजा’ इस साल विराजेंगे. लालबागचा राजा गणपति मंडल ने पदाधिकारियों की बैठक में इस साल उत्सव मनाने का फैसला लिया है. इस दौरान कोरोना संक्रमण से जुडे राज्य सरकार के आदेश का पालन किया जाएगा. भक्तों को सिर्फ ऑनलाइन दर्शन की इजाजत होगी. प्रसाद भी भक्तों के घर भेजे जाएंगे. पिछले साल कोरोना संक्रमण के चलते लालबाग के राजा की मूर्ति स्थापित नहीं की गई थी.
लालबागचा राजा मंडल के सचिव सुधीर सालवी ने बताया कि इस साल गणेशोत्सव के आयोजन का फैसला किया गया है. हालांकि इस बार बाप्पा की मूर्ति सरकार के नियमों के मुताबिक चार फीट की ही होगी. भक्तों को सिर्फ ऑनलाइन दर्शन की इजाजत होगी. मुखदर्शन या मन्नत के लिए लगने वाली कतारें इस साल नहीं होंगी. भक्तों को बाप्पा के चरण छूने की भी इजाजत नहीं होगी. मंडल के करीब तीन हजार सदस्यों में से ज्यादातर का टीकाकरण हो चुका है. ज्यादातर लोगाेंं को टीके की दोनों खुराक लग चुके है. मंडल के आसपास रहने वालों में से भी ज्यादातर को टीके लग चुके हैं. इसके बावजूद मंडल से जुडे लोग सोशल डिस्टेंसिंग ओैर मास्क पहनने जैसे नियमों का पालन करेंगे. इसलिए मंडल को उम्मीद है कि कोरोना संक्रमण की किसी परेशानी का सामना नहीं करना होगा.

पिछले वर्ष नहीं विराजी थी बाप्पा की मूर्ति

पिछले साल कोरोना संक्रमण के चलते मंडल ने बाप्पा की मूर्ति की स्थापना नहीं की थी. इसकी जगह 11 दिनों का आरोग्य उत्सव मनाया गया था, जिसमें लोगों ने रक्त और प्लाज्मा का दान किया था. इस दौरान मंडल की ओर से कोरोना संक्रमण के चलते जान गंवाने वाले पुलिस और बीएमसी कर्मचारियों के परिवार को आर्थिक मदद दी गई थी.

उत्तर भारतीय इस साल नहीं करेंगे कजरी महोत्सव का आयोजन

कोकण के बाढ पीडितों को दी जाएगी मदद
पिछले 17 साल से सावन में कजरी महोत्सव का आयोजन कर रहे मुंबई की सामाजिक सांस्कृतिक संस्था अभियान ने इस साल महोत्सव नहीं मनाने का फैसला किया है. अभियान के संस्थापक और पूर्व राज्यमंत्री अमरजीत मिश्र ने कहा कि इस बार इस आयोजन पर खर्च होने वाली राशि कोकण में हाल ही में आयी बाढ से प्रभावित हुए परिवारों की मदद पर खर्च की जाएगी. इसके अलावा बेटी बचाओे बेटी पढाओ मुहिम के अंतर्गत विविध क्षेत्रों की उत्कृष्ठ महिलाओं को दिए जानेवाले स्त्री शक्ति सम्मान का आयोजन अगस्त के दूसरे सप्ताह में किया जाएगा. बता दें कि पिछले कोरोना काल में इस महोत्सव का वर्चुअल आयोजन किया गया था.

Related Articles

Back to top button