महाराष्ट्र

इस बार गरीबों की दिवाली अच्छी मनेगी

डेढ करोड परिवार को कम से कम भाव में शक्कर, चना दाल, तेल मैदा, रवा

मुंबई -/ दि. 4 विगत दो वर्ष से कोरोना के संकट से उभरनेवाली राज्य की गरीब जनता की इस बार की दिवाली अच्छी हो इसके लिए महत्वपूर्ण योजना शिंदे- फडणवीस सरकार ने रखी है. उसनुसार दारिद्रय रेखा के नीचे लगभग डेढ करोड परिवार को कम भाव में रवा,चना दाल, शक्कर और पाम तेल आदि वस्तुएं दी जायेगी. वायदा बाजार से इन वस्तुओं की खरीदी करने का निर्णय लिया गया है. जल्द ही इस योजना में मुहर लगाई जायेगी. ऐसी जानकारी मंत्रालय के सूत्रों ने दी है.
मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के नेतृत्व में सरकार ने विगत तीन माह से जनता को खुश करने का आश्वासन दिया है. विगत दो वर्ष कोरोना प्रतिबंध के कारण घर में बंद जनता को इस बार सभी उत्सव बडे जल्लोश में उत्साह से मनाने का प्रोत्साहन देने की नीति सरकार ने स्वीकारी है. दिवाली यह उत्साह से मनाई जाए, अमीर, मध्यमवर्गीय के साथ गरीब भी उत्साह से दिवाली मनाए. इसके लिए उन्हें सहायता करने की भूमिका सरकार ने ली है.
दारिद्रय रेखा के नीचे लगभग 1 करोड 62 लाख 42 हजार राशनकार्ड धारको को कम भाव में दिवाली के फराल के लिए आवश्यक सामग्री दी जायेगी. उन्हें रवा, चना दाल, शक्कर और पामतेल देने की योजना है. जिसके कारण सरकार की तिजोरी पर 500 करोड का आर्थिक भार पडने की संभावना है. दिवाली सामने आने पर कम समय में नागरिको को इन वस्तुओं की आपूर्ति करे, इसके लिए अन्न व नागरी आपूर्ति विभाग ने प्रचलित निविदा प्रक्रिया को छेद देकर वायदे बाजार से वस्तुओं की खरीदी करने का निर्णय लिया है. इसके लिए शनिवार को निविदा मंगाई गई. निविदा दर्ज करने को दो दिन की मुदद दी गई है.

निविदा संबंध में शंका
अन्न व नागरी आपूर्ति विभाग ने इतने बडे अनाज खरीदी के लिए निविदा मंगवाते समय दो दिन की मुदत कैसे दी. ऐसा सवाल उपस्थित हुआ है. कुछ खास ठेकेदारों के हित के लिए यह निर्णय लिए जाने की शंका आपूर्तिदारों की ओर से व्यक्त की जा रही है.
किंतु इतनी बडी खरीदी पारदर्शी रूप से हो और लोगों को अच्छे दर्जे की वस्तुएं मिले इसके लिए वायदे बाजार से खरीदी करने का निर्णय लिए जाने की जानकारी विभाग के सचिव विजय वाघमारे ने दी. विगत वर्ष जुलाई में अतिवृष्टि से बाधित हुए लोगों को मुफ्त में तुअर दाल व अन्य अनाज आपूर्ति करने के लिए वायदे बाजार से खरीदी की गई थी, ऐसा भी उन्होंने स्पष्ट किया.

 

Related Articles

Back to top button