महाराष्ट्र

यह वर्ष मराठी ऐतिहासिक फिल्मों का !

फर्जद, फत्तेशिकस्त, हीरकणी, पावनखींड को दर्शकों ने किया पसंद

15 नई फिल्मों की और घोषणा
मुंबई/ दि.15– चार दशक पूर्व नाटको के प्रमाण में ऐतिहासिक विषय को स्पष्ट करनेवाली मराठी फिल्मों की फिर से एक बार लहर चल पडी है. जिसमें फर्जद, फत्तेशिकस्त, हीरकणी, पावनखींड इन ऐतिहासिक फिल्मों को दर्शक देखना पसंद कर रहे है. दर्शको द्बारा दिए गये प्रतिसाद के चलते 12 से 15 नई मराठी फिल्मों की घोषणा की गई है. अब और भी ऐतिहासिक फिल्में दर्शकों को देखने मिलेगी. सर्जाफ तथा शेर शिवराय फ यह फिल्म साल 1987 में रिलीज हुई थी. इसके पश्चात मराठी ऐतिहासिक फिल्मों के निर्माण में कमी आयी. साल 2014 में रमा माधव 2018 में आयी प्रभो शिवाजी राजा को छोडकर अनेक वर्षो से मराठी फिल्मों का निर्माण नहीं किया गया.
ऐतिहासिक फिल्मों के निर्माण को लेकर आनेवाले खर्च व दर्शकों की कम संख्या फिल्मों के निर्माण का मूल कारण था. किंतु अब पावनखींड के पश्चात ऐतिहासिक फिल्मों के भी दर्शक है. यह सिध्द हुआ है. जिसकी वजह से फिल्म निर्माताओं का कौल ऐतिहासिक फिल्म निर्माण की ओर बढा है, ऐसा मनोगत निर्देशक दिग्पाल लांजेकर ने व्यक्त किया. दिग्वाल लांजेकर ने शिव अष्टक फिल्म की घोषणा की थी. जिसमें उनकी पावनखींड तीसरी फिल्म रिलीज हुई है. शेर शिवराय यह चौथी फिल्म है. जो कि अप्रैल माह के अंत में रिलीज होगी.
इस फिल्म में अभिनेता की भूमिका में प्रवीण तरडे नजर आयेंगे. सरसेनापति हंबीरराव यह फिल्म 27 मई को रिलीज होगी. वहीं अभिजीत देशपांडे द्बारा निर्देशित फिल्म हर हर महादेव दिपावली पर रिलीज होगी. निर्देशक नागराज मंजूले ने महागाथा शिवाजी महाराज के जीवन पर आधारित तील फिल्मों की घोषणा की है तथा रवि जाधव द्बारा निर्देशित बाल शिवाजी फिल्म की शूटिंग जून माह में शुरू होगी. इसके अलावा अन्य फिल्में भी निर्माण की प्रक्रिया में है तो कुछ फिल्में रिलीज की प्रतीक्षा में है.
* आगामी ऐतिहासिक मराठी फिल्में
मोगलमर्दिनी, छत्रपति ताराराणी,राव रंभा, भद्रकाली,बलोच, सतराशे एक पन्हाला, शिवप्रताप-वाघनख, जीऊ ,बहिर्जी, कान्होजी आग्रे आगामी मराठी ऐतिहासिक फिल्में है.

Related Articles

Back to top button