महाराष्ट्र

तीन ठेकेदार ब्लैकलिस्ट में : नौ लोगों को दंड

जलापूर्ति विभाग की कार्रवाई

नागपुर/दि.7– जिले में जलजीवन मिशन के काम धीमी गति से चल रहे है. 1304 मंजूर योजनाओं के कामों में से केवल 460 काम पूर्ण किए गये है. जलापूर्ति विभाग की योजनाओं के काम अटक जाने की वजह से तीन ठेकेदारों को ब्लैकलिस्टेड कर दिया गया है तथा नौ ठेकेदारों पर दंड ठोका गया है.
विशेषत: सितंबर माह तक कामों को लेकर समय सीमा होने पर भी 19 गांव में योजना की शुरूआत ही नहीं हुई तथा 54 योजनाओं के काम जैसे तैसे 25 से 30 प्रतिशत, 209 योजनाओं के काम 30 से 50 प्रतिशत तथा 262 योजनाओं के काम 50 से 74 प्रतिशत किए जाने का दावा प्रशासन द्बारा किया गया. कामों को देरी से किए जाने पर 9 ठेकेदारों पर दंड ठोेके जाने के निर्देश जिप अध्यक्षा मुक्ता कोकडे द्बारा दिए गये थे. जिसके अनुसार यह कार्रवाई की गई. ऐसी जानकारी जलापूर्ति विभाग के अधिकारियों द्बारा दी गई.
सरकार की महत्वकांक्षी योजना जल जीवन मिशन में ठेकेदारों द्बारा लापरवाही किए जाने की शिकायत बढ रही थी. बढती हुई शिकायतों को देखते हुए जुलाई माह में जिप अध्यक्षा मुक्ता कोकडे तथा सांसद श्यामकुमार बर्वे ने योजना की समीक्षा की और अनियमितता पाए जाने पर ठेकेदारों के खिलाफ कार्रवाई किए जाने के निर्देश दिए थे. 21 ठेकेदारों की सूची तैयार की गई थी जिसमें 3 ठेकेदारों को ब्लेकलिस्ट में डाला गया और 9 ठेकेदारों पर प्रतिदिन 500 रूपए का दंड ठोका गया.
अन्य ठेकेदारों पर भी कार्रवाई शुरू रहने की जानकारी ग्रामीण जलापूर्ति विभाग अधिकारी द्बारा दी गई. जलजीवन मिशन योजना जिला परिषद जलापूर्ति विभाग द्बारा चलाई जाती है. ठेकेदारों की लापरवाही की वजह से यह योजना पूर्ण नहीं हो सकी. ऐसा आरोप सांसद बर्वे ने लगाया था. जिसमें 21 ठेकेदारों के नाम सामने आए थे. सासंद बर्वे ने 7 दिन के भीतर दंडात्मक कार्रवाई किए जाने के निर्दश जलापूर्ति विभाग के अधिकारी को दिए थे. जिसके तहत कार्रवाई की गई.

 

Related Articles

Back to top button