महाराष्ट्र

बाघ दर्शन का अंतर्राष्ट्रीय केंद्र बनेगा ताड़ोबा टाइगर रिजर्व

* मुख्यमंत्री ठाकरे ने कैबिनेट बैठक में प्रस्ताव प्रस्तुत करने दिए निर्देश

मुंबई /दि.4- मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने वन विभाग को बाघ को देखने के लिए चंद्रपुर के ताड़ोबा टाइगर रिजर्व को विश्वस्तर का सर्वोत्तम स्थल बनाने के लिए एकात्मिक पर्यटन प्रारुप तैयार करने के निर्देश दिए हैं. मुख्यमंत्री ने कहा कि इसके लिए आवश्यक निधि चरणबद्ध तरीके से उपलब्ध करायी जाएगी.
गुरुवार को मख्यमंत्री की अध्यक्षता में ताड़ोबा अंधारी टाइगर रिजर्व में पर्यटन स्थल को लेकर बैठक हुई. बैठक में प्रदेश के मदद व पुनर्वसन मंत्री विजय वडेट्टीवार और प्रदेश वन राज्य मंत्री दत्तात्रय भरणे उपस्थित थे. इस समय मुख्यमंत्री ठाकरे ने कहा कि पर्यावरण की रक्षा करते हुए पर्यटन विकास के लिए अभिनव उपक्रम शुरु करने पर विचार किया जाएगा. चंद्रपुर शहर के पास टाइगर सफारी और वन्यजीव बचाव केंद्र के निर्माण परियोजना को चरणबद्ध तरीके से पूरा किया जाए.
* व्यक्तिगत सोलर फेंसिंग
मुख्यमंत्री ने बफर क्षेत्र के किसानों को सोलर फेंसिंग वितरित क रने के लिए राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में प्रस्ताव पेश करने के निर्देश दिए हैं. सोलर फेंसिंग से मानव वन्यजीव संघर्ष कम करने और फसलों का नुकसान टालने में मदद मिल सकेगी.
* ताड़ोबा भवन के निर्माण हेतु मिलेगी निधि
ताड़ोबा टाइगर रिजर्व के निकट स्थित तीन कार्यालयों को एक छत के नीचे लाने के लिए ताड़ोबा भवन के निर्माण कार्य को मंजूरी दी गई है. इस भवन के निर्माण पर 18 करोड़ रुपए खर्च होंगे. मुख्यमंत्री ने वित्त वर्ष में 3 करोड़ रुपए की निधि देने के निर्देश दिए हैं. जबकि बाकी निधि का प्रावधान अगले महीने के बजट में किया जाएगा. बैठक में ताड़ोबा टाइगर रिजर्व क्षेत्र के रानतलोधदी और कोलसा गांव के पुनर्वसन के लिए चर्चा की गई. इसके लिए 64 करोड़ रुपए निधि की आवश्यकता है. बैठक में बताया गया कि ताड़ोबा टाइगर रिजर्व क्षेत्र के विस्तार के बाद कारवा गांव के पुनर्वसन का प्रस्ताव केंद्र सरकार के पास भेजा जाएगा, इसके लिए 70 करोड़ रुपए की जरुरत पड़ेगी.

Related Articles

Back to top button