महाराष्ट्र

तिरंगे की बिक्री अब राशन दूकानों से भी!

राज्य सरकार द्वारा डेढ़ करोड़ घरों पर लहराएगा राष्ट्रध्वज

मुंबई/दि.9– स्वतंत्रता के अमृत महोत्सव निमित्त 11 से 17 अगस्त दरमियान देश में चलाये जाने वाले ‘हर घर तिरंगा’ अभियान के लिए राष्ट्र ध्वज की बिक्री राशन दूकानों से व ऑनलाईन भी करने का निर्णय केंद्र सरकार द्वारा लिया गया है. डेढ़ करोड़ घरों पर झंडा फहराने का राज्य सरकार का मानस है.
भारतीय स्वतंत्रता को 75 वर्ष पूर्ण होने की पार्श्वभूमि पर देशभक्ति की भावना कायमस्वरुपी जनमानस में रहे, इस उद्देश्य से घर-घर पर तिरंगा उपक्रम चलाने का निर्णय केंद्र के सांस्कृतिक मंत्रालय ने लिया है. इस उपक्रम अंतर्गत राज्य में करीबन डेढ़ करोड़ घरों पर राष्ट्रध्वज फहराने की योजना राज्य सरकार ने बनाई है. राज्य के ग्रामविकास विभाग को इस अभियान को सफल बनाने की जिम्मेदारी सौंपी जाने के साथ ही उन्होंने राज्य की पुलिस,स्कूल, महाविद्यालयों सहित सभी सरकारी यंत्रणा को इस काम में लगने के आदेश दिये है. इस विभाग के अपर मुख्य सचिव राजेश कुमार ने इस बाबत सभी जिलाधिकारी एवं जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारियों को पत्र भेजकर इस उपक्रम को प्रभावी रुप से अमल में लाने कहा है.
नागरिकों को राष्ट्रध्वज अपने घर पर फहराने कहा गया है. इसके लिए जनजागृति करने हेतु स्कूल, महाविद्यालय, स्वयंसहायता समूह, युवा मंडल, लोकप्रतिनिधियों के साथ ही सभी स्थानीय स्वराज्य संस्थाओं पर जिम्मेदारी सौंपी गई है. राशन दूकान, सभी शासकीय कार्यालय, स्थानिक स्वराज्य संस्था एवं ग्रामपंचायतों में राष्ट्रध्वज बिक्री केंद्र शुरु करने के आदेश भी केंद्र द्वारा गिए गए हैं. इसी तरह पालिका, जिला परिषद, ग्रामपंचायतों को अधिक से अधिक तिरंगे खरीदकर लोगों को भेंट के रुप में राष्ट्रध्वज देने के आदेश भी दिए गए हैं.
* बचत गटों को भी अनुमति…
पहले राष्ट्रध्वज हाथों से काते गए या बुनाई के ऊन, सूत, सिल्क, खादी कपड़े से बनाये जाते थे, इसमें बदलाव कर अब पॉलिस्टर से ही व मशीन द्वारा राष्ट्रध्वज तैयार करने की अनुमति दी गई है. महिला बचत गटों के माध्यम से भी राष्ट्रध्वज बनाने की अनुमति दी गई है.
* ऑनलाइन भी…
तिरंगा बड़े पैमाने पर सर्वत्र उपलब्ध हो, इसके लिए भारतीय ध्वज संहिता में सुधार कर कुछ निर्बंध शिथिल किये गए है. जिसके अनुसार राष्ट्रध्वज की ऑनलाइन बिक्री करने की छूट दी गई है.
* शुल्क कितना?
20ः30 इंच के तिरंगे के लिए 30 रुपए शुल्क वसुले जाने के साथ ही लोगों को राष्ट्रध्वज खरीदकर अपने घरों पर फहराने के लिए राज्य सरकार ने जनजागृति पर जोर दिया है.

Related Articles

Back to top button