महाराष्ट्र

विठूराया के गजर से तुकाराम महाराज की पालखी का प्रस्थान

देहू/दि.22- ज्ञानबा तुकाराम व विठू नाम के गजर से सोमवार को देहू से संत तुकाराम महाराज की पालखी पंढरपुर के लिए रवाना हुई. इसमें सहभागी देवस्थान के पदाधिकारी व वारकरियों का उत्साह देखने लायक था. दो वर्ष की कालावधि के बाद फिर एक बार वारी का अनुभव वारकरियों को मिलने के कारण उनमें काफी उत्साह था. दोपहर 2 बजे के करीब हुए प्रस्थान समारोह में उपमुख्यमंत्री अजित पवार की प्रमुख उपस्थिति में यह समारोह होने वाला था. लेकिन कुछ अपरिहार्य कारणों से वे उपस्थित नहीं हो सके. उनकी अनुपस्थिति में पत्नी सुनेत्रा पवार व रोहित पवार ने पूजा-अर्चना की. राज्य में बारिश हो, ऐसी प्रार्थना सुनेत्रा पवार ने तुकाराम महाराज के चरणों में की. शाम 6 बजे पालखी इनामदार बाड़े में पहुंची व सोमवार को पालखी ने वहां मुकाम किया. इस समय रा के समय हुए कीर्तन जागर में असंख्य वारकरियों ने सहभाग लिया.
संत तुकाराम महाराज के इस 337 वीं पालखी समारोह की जय्यत तैयारी देहू देवस्थान द्वारा की गई थी. कोरोना महामारी के कारण दो वर्ष न हो सकने वाली वारी इस बार होने से अलसुबह से ही तुकाराम महाराज के मंदिर में वारकरियों की भीड़ देखी गई. सोमवार की अलसुबह 4.30 बजे से मंदिर में विविध कार्यक्रमों का आयोजन किया गया था. अलसुबह 4.30 बजे शिला मंदिर में अभिषेक हुआ. पश्चात सुबह 5 बजे अभिषेक व महापूजा कर पांडुरंग की आरती की गई. देवस्थान के अध्यक्ष नितीन महाराज मोरे, समारोह प्रमुख माणिक महाराज मोरे के हाथों आरती की गई. स्वयंभू विट्ठल- रुक्मिणी की विधिवत पूजा-अर्चना के पश्चात पालखी समारोह के जनक व संत तुकाराम महाराज के तृतीय सुपुत्र तपोनिधी नारायण महाराज की पादूकाओं का अभिषेक कर विधिवत पूजा की गई. सुबह 9 से 11 बजे तक संत तुकाराम महाराज की पादूकाओं के पूजन के पश्चात रामदास महाराज मोरे का कीर्तन हुआ.

ज्ञानेश्वर महाराज की पालखी
21 जून को श्री क्षेत्र आलंदी से संत ज्ञानेश्वर महाराज के प्रतिष्ठा की पालखी पंढरपुर के लिए रवाना हुई. आलंदी में भी देवस्थान ने इस पालकी समारोह के लिए जोरदार तैयारी की थी. यह समारोह भी दो वर्ष बाद होने के कारण वारकरियों में उत्साह दिखाई दिया. दोनों पालखियों के दरमियान किसी भी प्रकार की अनुचित घटना न घटे, इसके लिए पालखी स्थल एवं मार्ग पर कड़ा पुलिस बंदोबस्त किया गया.

Related Articles

Back to top button